देश मनोरंजन होम

बॉलीवुड के ‘कलंक’………

बॉलीवुड में इन दिनों बड़े बैनर की फिल्म ‘कलंक’ पर दर्शकों की खास नजर है। फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज हो चुका है। फिल्म 17 अप्रैल को रिलीज हो रही है। वरुण धवन, आलिया भट्ट, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित, सोनाक्षी सिन्हा और आदित्य रॉय कपूर फिल्म में मुख्य भूमिका में हैं। एक इंटरव्यू में जब संजय दत्त से पूछा गया कि वह खुद की जिंदगी का कौनसा कलंक मिटाना चाहते हैं तो इस पर अभिनेता ने कहा कि वह उनके किए सभी पापों की सजा भुगत चुके हैं। ऐसे में बात करेंगे उन बॉलीवुड स्टार्स की जिनके साथ असल जिंदगी में कोई ना कोई कलंक जुड़ा हुआ था।

अभिनेता संजय दत्त के माथे पर तब बड़ा कलंक लगा था जब उनका नाम 1993 में मुंबई में हुए बम धमाकों से जुड़ा था। इस धमाके में सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी। दरअसल, धमाके के बाद संजय के पास से अवैध हथियार बरामद हुए थे। नतीजन संजय को इस मामले में जेल की सजा काटनी पड़ी। इसी कलंक पर आधारित फिल्म संजू का निर्देशन हुआ था जिसमें संजय की जिंदगी पर रोशनी डाली गई थी।

सलमान खान के चरित्र पर दो ‘कलंक’ लगे। पहला 1998 में वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट की धारा 51 के तहत अभिनेता पर काला हिरण शिकार मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में उनकी पेशी होती रहती है। जोधपुर कोर्ट इस मामले में उन्हें पांच साल की सजा भी सुना चुका है। वहीं, साल 2002 के हिट एंड रन केस में भी सलमान खान फंसे थे। सलमान कुछ दिन जेल में भी बिता चुके हैं।

इस कड़ी में बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले अभिनेता शाहरुख खान भी शामिल हैं।साल 2012 में उन पर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सुरक्षाकर्मियों से बदतमीजी करने का आरोप लगा था। जिसके चलते कुछ समय के तक के लिए उन पर वानखेड़ें स्टेडियम में जाने से प्रतिबंध लगा दिया था। किंग खान पर दूसरा मामला यह तय हुआ था कि कोटा स्टेशन पर बिना किसी सूचना के पहुंचकर रेलवे संपत्ति को हानि पहुंचाई थी। इस दौरान कई लोग भगदड़ से घायल भी हुए थे। शाहरुख फिल्म रईस की प्रमोशन के लिए कोटा पहुंचे थे।

फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का नाता भी विवादों से रह चुका है। हालांकि उनका यह विवाद पारिवारिक था। उन पर अपनी ही पत्नी की जासूसी करवाने और उनकी कॉल डिटेल्स निकलवाने का आरोप तय हुआ था।

फिल्म ‘हीरो’ से बॉलीवुड डेब्यू करने वाले अभिनेता सूरज पंचोली तब फसंते नजर आए थे जब उनका नाम अभिनेत्री जिया खान सुसाइड केस में जुड़ा था। वह अभिनेत्री के ब्वॉयफ्रेंड थे। ऐसे में जिया खान के अचानक आत्महत्या करने से शक की सुई सूरज पर ही रुक रही थी।

कभी बॉलीवुड के हीरो नबंर वन कहे जाने वाले गोविदा भी विवाद में तब फंस गए थे जब उन्होंने फिल्म “मनी है तो हनी है’ की शूटिंग के दौरान एक विजिटर को थप्पड़ जड़ दिया था। इसे लेकरर अभिनेता पर केस भी चला था। बता दें कि साल 2008 में यह विवाद हुआ था जो साल 2017 में जाकर सुप्रीट कोर्ट में बंद हुआ।

आखिर में बात करेंगे 70 के दशक के अभिनेता जितेंद्र की। जितेंद्र पर उनकी कजिन ने उनके खिलाफ यौन शोषण की शिकायत दर्ज की थी। इस मामले में अभिनेता को हिरासत में भी लिया था।