Breaking News दुनिया देश होम

नेपाल में भीषण तूफान से मृतकों की संख्या हुई 35 और 600 से ज्यादा घायल, राहत और बचाव के लिए सेना तैनात……..

काठमांडू, नेपाल में आए भीषण तूफान के कारण भारी तबाही मची है। तूफान की चपेट में से नेपाल में भारी नुकसान हुआ है। तूफान की वजह से मृतकों की संख्या 35 पहुंच चुकी है, जबकि 600 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। आशंका है कि अभी हताहतों के आंकड़े में इजाफा हो सकता है। नेपाली सेना व अन्य एजेंसियों द्वारा राहत व बचाव कार्य जोरों पर चल रहा है।

शुरूआत में तूफान से 27 लोगों के मारे जाने और 400 लोगों के घायल होने की सूचना आई थी। मृतकों व घायलों में महिलाएं व बच्चे भी शामिल हैं। नेपाल के अधिकारियों के अनुसार रविवार को कुछ हिस्सों में भीषण तूफान आया। तूफान के कारण बड़े पैमाने पर क्षति हुई है। लोगों में अफर-तफरी मची हुई है। कुछ इलाकों में मलबे का ढेर लग गया है। हताहतों की वजह से नेपाल के ज्यादातर सरकारी अस्पताल भर गए हैं।

नेपाल सेना के प्रवक्ता ने बताया कि हमने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दो एमआइ-17 हेलिकॉप्टर तैयार रखे हैं। सिमारा में एक कार्गो प्लेन को भी तैयार रखा गया है। प्रभावित इलाकों में 100 जवानों को तैनात किया गया है। राहत व बचाव कार्य लगातार जारी है। नेपाल आर्मी के प्रवक्ता ने बताया कि नेपाल में बारिश और तूफान की चपेट में आकर अब तक 35 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 600 से ज्यादा लोगों के घायल होने की आशंका है।

अधिकारियों ने कहा कि रविवार शाम दक्षिणी जिले बारा और साथ लगते परसा में तूफान ने कहर बरपाया। परसा के जिला पुलिस अधिकारी के मुताबिक, मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने हुई मौतों पर दुख जताते हुए मारे गए लोगों के प्रति गहरा शोक जाहिर किया है। उन्होंने प्रभावित परिवारों को सांत्वना दी है।