Breaking News उत्तर प्रदेश उत्तराखंड दुनिया देश होम

1 अप्रैल से फिर पड़ेगी आप पर महंगाई की मार…………

1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत होने वाली है.इस नए साल में आम लोगों की राहत की कई चीजें मिलने वाली हैं लेकिन इसके साथ ही महंगाई की भी मार पड़ेगी. आज हम आपको इस रिपोर्ट में ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं.

कार खरीदना होगा महंगा 
1 अप्रैल से कार खरीदना महंगा हो जाएगा. दरअसल, टाटा मोटर्स, जगुआर लैंड रोवर इंडिया और Toyota Kirloskar Motors ने कार की कीमतों में बढ़ातरी का ऐलान किया है. टाटा मोटर्स की कारों के दाम में 25,000 रुपये तक इजाफा हो सकता है. टाटा मोटर्स के जिन मॉडल की कीमतों में इजाफा हो सकता है उनमें टियागो, हेक्सा, टिगोर, निक्सन और हैरियर प्रमुख हैं. वहीं जगुआर लैंड रोवर इंडिया (जेएलआर) चुनिंदा मॉडलों की कीमत में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी करेगी.

CNG और PNG की बढ़ेगी कीमत 
1 अप्रैल से वाहनों में इस्तेमाल होने वाला कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और  पाइप नेचुरल गैस (PNG) महंगी होने की आशंका है. दरअसल,  प्राकृतिक गैस की कीमतों में 18 फीसदी तक की बढ़त की उम्‍मीद है. इससे देश में पाइप से आपूर्ति होने वाली रसोई (PNG) और CNG की कीमतों में बढ़त हो सकती है. इसके अलावा बढ़त से मैन्युफैक्चरिंग, ट्रैवल, एनर्जी सेक्टर पर असर पड़ सकता है. गैस की कीमत बढ़ने से थोक मूल्य आधारित (WPI) महंगाई भी बढ़ सकती है.

कोरोनरी स्टेंट की कीमत में इजाफा 
दिल के मरीजों के लिए उपयोग में आने वाली कोरोनरी स्टेंट की कीमत 1 अप्रैल से बढ़ सकती हैं. दरअसल, पिछले साल की कीमत सिर्फ मार्च 2019 तक ही मान्य हैं.  हालांकि कीमतों में बढ़त मामूली होने की उम्‍मीद है. बता दें कि कोरोनरी स्टेंट की आकृति ट्यूब के समान होती है जिसे हृदय रोग के उपचार के दौरान हृदय में रक्त प्रवाह करने वाली नलिकाओं में लगाया जाता है. ये धमनी-शिराओं को खुला रखते हैं

महंगा हो सकता है हवाई सफर 
बैंकों की मदद से जेट एयरवेज का आर्थिक संकट भले ही दूर हो गया हो लेकिन इस बात की आशंका है कि आने वाले दिनों में एयर टिकट में बढ़ोतरी हो. दरअसल, सरकार की एक समिति ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों से पहले के मुकाबले अधिक पैसेंजर सर्विस फीस (PSF) लेने की सिफारिश की है. यह सिफारिश लागू होने की स्थिति में आपकी जेब पर असर पड़ेगा.

पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफा 

वैसे तो पेट्रोल और डीजल के दाम बीते दो दिनों से स्थिर हैं लेकिन अप्रैल में इनकी कीमतों में इजाफा होने की आशंका है. दरअसल, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है और आने वाले दिनों में इसमें कमी के आसार नहीं दिख रहे हैं. ऐसे में बाजार के जानकारों का मानना है कि देश की सरकारी तेल कंपनियां डीजल और पेट्रोल की कीमतें बढ़ा सकती हैं.