देश होम

LoC पर गोलाबारी तेज, PAK ने नौशेरा में दागे मोर्टार, 3 लोगों की मौत

पाक की ओर से नौशेरा में दागे गए मोर्टार (फोटो-पूजा)

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत की ओर से की गई एयर स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान में जबरदस्त तनाव बना हुआ है. तनाव के बीच पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का लगातार उल्लंघन किया जा रहा है. पुंछ जिले में एलओसी पर पड़ोसी देश के सैनिकों की ओर से की गई गोलाबारी में भारत के एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई जबकि 2 घायल भी हुए. वहीं, नौशेरा में रिहाइशी इलाके में मोर्टार दागे जाने से कई घरों को नुकसान भी पहुंचा है.

नौशेरा के रिहाइशी इलाके में पाकिस्तान की ओर से मोर्टार दागे गए हैं. मोर्टार दागे जाने से कई घरों की दीवारों को नुकसान पहुंचा है. पाक ने 4 सेक्टरों में सीजफायर का उल्लंघन किया और उसके सैनिकों ने पोस्ट और रिहाइशी इलाकों में करीब एक घंटे तक मोर्टार दागे. पाकिस्तान एक ओर शांति की बात कर रहा है तो दूसरी ओर सीमा पर लगातार फायरिंग और मोर्टार दागे जा रहे हैं.स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार के गोले और भारी गन से आम नागरिकों के इलाकों को निशाना बनाया जिसका भारतीय सुरक्षा बलों ने जोरदार जवाब दिया.

अधिकारियों ने कहा कि पुंछ जिले के सलोत्री इलाके में सीमापार से की गई भारी गोलाबारी में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल हो गया. इलाके के कई घरों में गोले आकर गिरे हैं जिससे कई घरों को नुकसान भी पहुंचा है. गोलाबारी में रूबाना कौसर (24), बेटा फजान (5) और 9 महीने की बेटी शबनम की मौत हो गई. रूबाना का पति मोहम्मद यूनिस इस गोलाबारी में घायल हो गया.

पुलावामा हमले के बाद सीमापार से पाकिस्तान की ओर से लगातार फायरिंग और गोलाबारी की जा रही है. अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले, पुंछ जिले के मनकोट इलाके में पाकिस्तान की ओर से की गई गोलाबारी में नसीम अख्तर नाम की महिला घायल हो गई थी. सलोत्री और मनकोट के अलावा पुंछ जिले के कृष्णाघाटी और बालाकोट इलाकों में भी गोलाबारी हुई.

यह लगातार आठवां दिन है जब पाकिस्तानी की ओर से राजौरी और पुंछ जिलों में एलओसी पर सीजफायर का उल्लंघन किया गया. गुरुवार को राज्य के पुंछ और राजौरी जिलों में एलओसी के पास छह सेक्टरों में आम नागरिकों के इलाकों और वहां की चौकियों को निशाना बनाकर की गई पाकिस्तानी सेना की गोलाबारी में एक महिला की मौत हो गई जबकि एक जवान भी घायल हो गया था. भारतीय सेना ने इस सीजफायर उल्लंघन का जमकर जवाब दिया.

पाकिस्तानी सेना पिछले एक हफ्ते में 60 से ज्यादा बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुकी है. पाक सेना ने राज्य में पुंछ, राजौरी, जम्मू और बारामुला जिलों में 70 असैन्य और सीमा से सटे इलाकों को निशाना बनाया जिसमें एक महिला की मौत हो गई और नौ घायल हो गए.

सीमापार से हो रहे सीजफायर के उल्लंघन को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने राजौरी और पुंछ जिलों में एलओसी से पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी शैक्षिक संस्थानों को अस्थायी तौर पर बंद करने का आदेश जारी कर चुका है. सीमा पर रहने वाले सभी लोगों से अपने घरों में ही रहने को कहा गया है.