देश होम

पाक में जिसे भारतीय समझकर पीटा, उस पाकिस्तानी पायलट की मौत

सियालकोट में उड़ान भरता हुआ पाकिस्तानी एयरफोर्स का लड़ाकू विमान

पाकिस्तान ने भले ही भारत के दबाव में आकर अभिनंदन को सौंप दिया हो। लेकिन, उसके ही नागरिकों ने अपने एयरफोर्स के पायलट शाहजुद्दीन को भारतीय पायलट समझकर मार डाला। दोनों ही पायलटों में काफी समानता थी। दोनों ही अपनी देश की सेवा के लिए अपने कर्तव्य का पालन कर रहे थे। लेकिन एक की दुश्मन के हाथों से निकलकर वतन वापसी हुई तो वहीं एक की उसके ही अपने लोगों ने हत्या कर दी।

जिस तरह से विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की पीढ़ियां भारतीय वायुसेना में अपनी सेवाएं दे रही हैं, उसी तरह ही पाकिस्तानी विंग कमांडर शाहजुद्दीन का परिवार भी पाकिस्तान वायुसेना में अपनी सेवाएं दे रहा है। शाहजुद्दीन के पिता वसीमुद्दीन पाकिस्तान एयरफोर्स में एयर मार्शल हैं जिन्होंने एफ-16 और मिराज की उड़ान भरी है।

27 फरवरी को भारत में हमले की मंशा से घुसे पाकिस्तानी वायुसेना के जहाजों को भारत ने खदेड़ दिया था। इसी दौरान भारत ने उसके एक एफ-16 विमान को मार गिराया। एफ-16 उड़ा रहे शाहजुद्दीन ने पैराशूट से पीओके में सफलतापूर्वक उतर गए। वहां लोगों ने भारतीय वायुसेना का पायलट समझ कर हमला कर दिया। उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन वह जीवन की लड़ाई हार गए।