देश राजनीती होम

दक्षिण कोरिया में PM मोदी बोले- आज अवसरों का देश बन रहा भारत

Narendra modi in South Korea

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार तड़के अपनी दो दिवसीय यात्रा पर दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल पहुंचे. यहां एयरपोर्ट पर उनका स्वागत शानदार तरीके से किया गया, भारतीय समुदाय के लोगों ने भी वहां ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगा उनका अभिनंदन किया.  प्रधानमंत्री ने यहां भारत-दक्षिण कोरिया के उद्योगपतियों के कार्यक्रम को संबोधित किया.

उन्होंने यहां कहा कि भारत आज एक उम्मीदों का देश बनकर उभरा है, जहां पर हर किसी के लिए अवसर हैं. न्यू इंडिया के निर्माण के लिए आज हम पार्टनर की भी तलाश कर रहे हैं, साउथ कोरिया हमारा एक अहम साथी रहा है. प्रधानमंत्री बोले कि साउथ कोरिया भारत के टॉप 10 ट्रेडर्स में शामिल है, 2018 में हमारा ट्रेडज 21.5 बिलियन डॉलर तक पहुंचा.

प्रधानमंत्री बोले कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनोमी बनने जा रहा है. हम लगातार 7 फीसदी GDP की रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं. हमारी सरकार ने भारत में कई सख्त कदम भी उठाए हैं.PM मोदी बुधवार रात को ही भारत से सियोल के लिए रवाना हुए थे. यहां प्रधानमंत्री दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण कोरिया को मूल्यवान मित्र और मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, स्टार्ट अप इंडिया जैसे कार्यक्रमों में विशेष सामरिक साझीदार बताया.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया था, ‘‘मैं बुधवार शाम को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति राष्ट्रपति मून जे इन के निमंत्रण पर दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो जाऊंगा. हम दक्षिण कोरिया को एक मूल्यवान मित्र मानते हैं जिसके साथ हमारी विशेष सामरिक भागीदारी है. इस यात्रा से द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.’’

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के साथी के रूप में भारत और दक्षिण कोरिया ने साझा मूल्य और विश्व शांति के लिए एक दृष्टिकोण साझा किया है. बाजार अर्थव्यवस्था के साथी के रूप में हमारी ज़रूरतें और ताकत एक दूसरे की पूरक हैं. दक्षिण कोरिया मेक इन इंडिया, स्वरच्छस भारत और स्टा़र्ट अप इंडिया का महत्वकपूर्ण साझीदार है.

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सामरिक मुद्दों समेत द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा करेंगे. उन्हें वहां सियोल शांति सम्मान भी प्रदान किया जायेगा.

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2018 का सियोल शांति सम्मान प्रदान किया जायेगा. इससे संबंधित समारोह का आयोजन सियोल शांति सम्मान सांस्कृतिक फाउंडेशन ने 22 फरवरी को किया है जो राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी के योगदान को मान्यता प्रदान करने के बारे में है.