दिल्ली देश राजनीती होम

मोदी को ‘मुलायम’ आशीर्वाद पर असहज थीं सोनिया गांधी, ऐसा रहा रिएक्शन

लोकसभा के लाइव प्रसारण से लिया गया स्क्रीनशॉट

16वीं लोकसभा के बजट सत्र के अंतिम दिन कुछ ऐसा हुआ जिसने भारतीय राजनीति में नई अटकलों को जन्म दे दिया. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने अपने अंतिम भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्तमान कार्यकाल के लिए बधाई दी और कहा कि उनकी कामना है कि आप फिर प्रधानमंत्री बनें.

मुलायम जब बयान दे रहे थे, तो सदन का माहौल एक दम से बदल गया. उनके बगल में बैठीं यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी का चेहरे का भाव भी एक दम बदला और वह इधर-उधर देखने लगीं.

मुलायम सिंह यादव जब बोलने खड़े हुए तो उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत ही ये कहते हुए कि उनकी कामना है कि यहां मौजूद सांसद दोबारा जीत कर आएं. इस पर सदन में ठहाके लगे तो सोनिया गांधी भी मुस्कुरा दीं. लेकिन जब कुछ देर बाद उन्होंने कहा कि हम (विपक्ष) संख्या में कम हैं, इसलिए वह कामना करते हैं कि आप (नरेंद्र मोदी) ही प्रधानमंत्री बनें.मुलायम के इस बयान के बाद सोनिया गांधी कुछ देर के लिए असहज हुईं और इधर-उधर देखने लगीं. हालांकि, बाद में वह हल्का-सा मुस्कुराईं भीं. वहीं, दूसरी तरफ सत्ता पक्ष की ओर बैठे सांसदों ने तालियां बजाईं और जय श्री राम के नारे भी लगाए. जबकि मुलायम सिंह यादव की इस बधाई का जवाब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाथ जोड़कर अभिवादन करते हुए दिया.

गौरतलब है कि ये पहला मौका नहीं है जब मुलायम सिंह यादव और नरेंद्र मोदी के बीच की ये दोस्ती दुनिया के सामने आई हो. इससे पहले भी कई बार नरेंद्र मोदी मुलायम सिंह यादव की तारीफ कर चुके हैं, तो योगी आदित्यनाथ जब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले रहे थे तो कान में की गई दोनों की बातचीत काफी चर्चा का विषय बनी थी.