उत्तर प्रदेश देश होम

मोदी कैबिनेट का फैसला, अमेठी के पास बनेगी AK-47 बनाने की फैक्ट्री

File Picture

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले हुए. मोदी कैबिनेट ने फैसला किया है कि उत्तर प्रदेश के अमेठी के पास में कलाश्निकोव राइफल बनाने की फैक्ट्री बनाई जाएगी. बता दें कि कलाश्निकोव राइफल AK-47 का लेटेस्ट वर्जन है. ये फैक्ट्री रूस की एक कंपनी और ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड साथ मिलकर बनाएगी, जिसमें 7.47 लाख कलाश्निकोव राइफल बनाई जाएगी.

आपको बता दें कि AK-47 की खासियत है कि ये बंदूक से पानी के अंदर से भी हमला करने में सक्षम है. रूस हथियार बनाने में एक्सपर्ट है और दुनियाभर में उसके हथियार एक्सपोर्ट के लिए मशहूर हैं.

गौरतलब है कि अमेठी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र है. ये फैक्ट्री मेक इन इंडिया के तहत बनाई जा रही है. आपको बता दें कि मेक इन इंडिया मोदी सरकार की एक अहम स्कीम रही है, इसके तहत देश में रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कई फैक्ट्रियां भी बनाई जा रही हैं.

इसके अलावा भी मोदी कैबिनेट में कई अहम फैसले हुए हैं. बिहार की राजधानी पटना शहर में सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र ने पटना मेट्रो रेल परियोजना को बुधवार को मंजूरी दी. इसमें दो गलियारे- दानापुर से मीठापुर और पटना रेलवे स्टेशन से न्यू आईएसबीटी होंगे.

सरकार के मुताबिक करीब 13,365.77 करोड़ रुपये वाली अनुमानित लागत वाली की इस परियोजना का क्रियान्वयन पांच साल में होगा. एक बयान में सरकार ने बताया कि दानापुर कैंट-मीठापुर गलियारा शहर के मध्य से गुजरेगा और राजाबाजार, सचिवालय, उच्च न्यायालय, एवं लॉ यूनिवर्सिटी रेलवे स्टेशन जैसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों को जोड़ेगा.

वहीं दूसरी तरफ पटना रेलवे स्टेशन-आईएसबीटी कॉरिडोर गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय, राजेंद्र नगर, महात्मा गांधी सेतु, ट्रांसपोर्ट नगर एवं आईएसबीटी को जोड़ेगा.