उत्तर प्रदेश देश राजनीती होम

BJP सांसद के विवादित बोल, प्रियंका गांधी के कपड़ों को लेकर उठाए सवाल

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की फाइल फोटो (रॉयटर्स)

उत्तर प्रदेश के बस्ती से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद हरीश द्विवेदी ने एक विवादित बयान दिया. एक कार्यक्रम के दौरान द्विवेदी ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पहनावे पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ‘जब प्रियंका गांधी दिल्ली में होती हैं तो जींस और टॉप में रहती हैं और जब क्षेत्र में आती हैं तो साड़ी और सिंदूर लगा कर आती हैं.’

आपको बता दें कि कांग्रेस ने अभी हाल में प्रियंका गांधी को राजनीति में उतारा है और आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए उन्हें कांग्रेस का महासचिव बनाया गया है और पूर्वांचल का प्रभार दिया गया है. प्रियंका गांधी के राजनीति में आने के बाद यूपी में खासकर पूर्वांचल में सियासी समीकरण बदले हैं और कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस लोकसभा चुनावों में यहां अच्छा प्रदर्शन कर सकती है. प्रियंका को राजनीति में उतारने का फैसला खुद उनके भाई और कांग्रेस के युवा अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिया है.

राहुल फेल तो प्रियंका भी फेल

बस्ती में एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे हरीश द्विवेदी से पत्रकारों ने सवाल पूछा था कि प्रियंका के आने से पूर्वांचल की राजनीति पर क्या असर होगा. इसके जवाब में द्विवेदी ने कहा कि ‘(राजनीति) में राहुल गांधी फेल हैं तो प्रियंका भी फेल हैं.’ गौरतलब है कि बस्ती यूपी के 80 संसदीय क्षेत्रों में एक है जहां बीजेपी का दबदबा है. यहां की 5 विधानसभा क्षेत्रों में सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के हरीश द्विवेदी ने बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी अरविंद कुमार चौधरी को हराया था. इस बार सपा-बसपा का गठबंधन होने के बाद कांग्रेस ने इस इलाके में अपनी लड़ाई अलग से तेज कर दी है. पूर्वांचल की अहमियत को देखते हुए ही कांग्रेस ने प्रियंका को चुनावी मैदान में उतारा है. हालांकि वे किस सीट से लड़ेंगी, अभी तय नहीं है.

दरअसल, बस्ती जिले में एक सामूहिक विवाह समारोह में बीजेपी सांसद हरीश द्विवेदी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे थे. यहां उन्होंने 225 जोड़ों की शादी कराई और उन्हें आशीर्वाद दिया. कार्यक्रम के बाद पत्रकारों ने उनसे सवाल किया जिस पर सांसद ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पहनावे पर टिप्पणी की, जिसपर विवाद खड़ा हो गया है.

गौरतलब है कि बीजेपी सांसद का यह बयान वैसे वक्त में आया है जब प्रियंका गांधी सोमवार को लखनऊ में रोड शो करने वाली हैं. प्रियंका लालबाग में रैली को भी संबोधित करेंगी. इस पूरे इलाके में कांग्रेस ने प्रियंका के रोड शो के लिए जोरदार तैयारी की है. कांग्रेस ने प्रियंका को पूर्वी यूपी की कमान सौंपते हुए 42 लोकसभा सीटों की जिम्मेदारी सौंपी है जिनमें एक बस्ती भी है. 4 दिनों के यूपी दौरे में प्रियंका गांधी यूपी के तमाम कांग्रेस नेताओं से मुलाकात करेंगी. कांग्रेस ने इसके साथ ही कार्यकर्ताओं और नेताओं की एंट्री के लिए भी अभियान चलाया है.

यह पहला वाकया नहीं है जब किसी नेता ने प्रियंका गांधी पर हमला बोला हो. इसके पहले बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह और बिहार के मंत्री विनोद नारायण झा ने भी अभद्र टिप्पणी की थी लेकिन प्रियंका पर सबसे हैरान करने वाला हमला तो सुब्रमण्यम स्वामी ने किया जो बीजेपी सांसद हैं.

इससे पहले टि्वटर पर भी प्रियंका के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की गई थी. दरअसल संजय नाथ नाम से बने एक ट्विटर हैंडल से प्रियंका गांधी के खिलाफ कमेंट लिखे गए जिस पर यूपी कांग्रेस में जबरदस्त आक्रोश देखा गया. प्रदेश कांग्रेस कमेटी की सदस्य सुनीता सिंह ने अमेठी के मोहनगंज कोतवाली में शिकायत दर्ज करा कर कार्रवाई की मांग की है. पुलिस ने मामले में 67ए के तहत आईटी एक्ट धारा में अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है और मामले की जांच में जुटी है. सुनीता सिंह की अगुआई में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी भी की.