उत्तर प्रदेश देश होम

लखनऊ की सड़कों पर आज से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक सिटी बस

लखनऊ की सड़कों पर आज से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक सिटी बस, देना होगा सिर्फ इतना किराया

मेट्रो के बाद शहरवासियों को एक और तोहफा। रविवार से शहर की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बस भी दौड़ेगी। ट्रायल के तौर पर कल से एक ही बस चलेगी मगर मार्च तक शहर में इस तरह की 40 बसें दौड़ती नजर आएंगी। इन बसों से जहां सफर आरामदायक होगा, वहीं प्रदूषण का स्तर भी कम होगा।

रविवार को विधान भवन के सामने नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना सुबह 11 बजे बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए इस दिशा में कदम उठाया गया है। मात्र 20 मिनट में बस फिर से चार्ज हो जाएगी। उत्तर प्रदेश में प्रदूषण रहित बस की शुरुआत लखनऊ से हो रही है। अतिशीघ्र तीन महीने के अंदर 40 बसें दौड़ेंगी।

इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया भी नजर दिखाई दी। नगरीय परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह बस ट्रायल के तौर पर चलाई जा रही है। एक महीने बाद शहर के पांच मुख्य रूटों पर और बसें चलेंगी। नगरीय परिवहन निदेशालय के संयुक्त सचिव अजीत सिंह ने बताया कि बस का रूट नंबर ई-वन होगा। इसमें सुरक्षा के लिहाज से इमरजेंसी बटन होगा। यात्री सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगे।आलमबाग टर्मिनल से विराज खंड स्टॉपेज तक होगा संचालन
बस में 32 सीटें होंगी और 50 यात्री सफर कर सकेंगे। फिलहाल, बस का रूट आलमबाग टर्मिनल से गोमतीनगर के विराजखंड स्टॉपेज तक होगा।दुधवा नेशनल पार्क और उत्तराखंड के रामनगर जाने के लिए परिवहन निगम कैसरबाग बस अड्डे से सोमवार से रोजाना एसी जनरथ बसें चलाएगा।