मनोरंजन होम

रिटायर्ड कपल ने गणित के सहारे लॉटरी में जीते 200 करोड़ रुपये, अब बनेगी हॉलीवुड फिल्‍म

रिटायर्ड कपल ने गणित के सहारे लॉटरी में जीते 200 करोड़ रुपये, अब बनेगी हॉलीवुड फिल्‍म

अमेरिका के एक रिटायर्ड कपल ने गणित के फॉर्मूलों के सहारे लॉटरी में 200 करोड़ रुपये जीत लिए. मिशिगन में रहने वाले जेरी और मार्जी सेलबी ने गणित के साथ ही लॉटरी सिस्‍टम में मौजूद खामी का भी फायदा उठाया. दोनों एक कन्वीन्यन्स स्‍टोर चलाते हैं. दोनों की कहानी इतनी दिलचस्‍प है कि इस पर जल्‍द ही एक हॉलीवुड फिल्‍म भी बनने जा रही है.

जेरी के पास मैथ्स की डिग्री है. स्‍थानीय मीडिया के अनुसार लॉटरी जीतने पर दोनों का कहना है कि यह बेसिक अंकगणित का खेल है. इसी के सहारे लॉटरी में कामयाबी हासिल की.  लॉटरी से हुई कमाई को जेरी और मार्जी ने अपने छह बच्‍चों की मदद और 14 पोते-पोतियों की पढ़ाई-लिखाई पर खर्च किया. दोनों की लव मैरिज हुई है.

80 साल के जेरी को साल 2003 में पहली बार ‘विनफॉल’ नाम के एक लॉटरी गेम के बारे में पता चला. इसके बारे में जानने के दौरान उन्‍हें एक खामी नजर आई. इससे उन्‍हें लगा कि उनके जीतने के अवसर ज्‍यादा हैं. यह लॉटरी गेम ‘रॉल डाऊन’ फीचर के साथ आता है. इसका मतलब है कि यदि किसी को भी जरूरी छह अंक नहीं मिलते हैं तो पैसा उसके आसपास पहुंचने वाले लोगों में बंटता है. उदाहरण के तौर पर जिन लोगों ने तीन और चार अंकों तक सही अनुमान लगाया हो उन्‍हें पैसा मिलता है.