दिल्ली देश राजनीती होम

हम बैलट पेपर की तरफ लौट नहीं सकते, जारी रहेगा EVM का इस्तेमाल: चुनाव आयोग

हम बैलट पेपर की तरफ लौट नहीं सकते, जारी रहेगा EVM का इस्तेमाल: चुनाव आयोग

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर जारी विवाद के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यह साफ किया है कि चुनाव आयोग ईवीएम का इस्तेमाल जारी रखेगा. उन्होंने गुरुवार को कहा कि हम मतपत्रों के युग में लौट नहीं सकते हैं. राजधानी दिल्ली में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, “मतपत्रों की तरफ लौटने का सवाल ही नहीं उठाता है. हम ईवीएम का इस्तेमाल करते रहेंगे.”

बता दें कि कई विपक्षी पार्टियां लगातार मांग कर रही हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव ईवीएम की बजाए मतपत्रों से कराए जाएं.

अरोड़ा का यह बयान लंदन में हुए हैकथॉन के दो दिन बाद ही आया है. इस हैकथॉन में अमेरिकी हैकर सैयद शुजा ने दावा किया था कि ईवीएम को हैक करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है. शुजा ने दावा किया था कि 2014 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम को हैक किया गया था.

इन दावों को खारिज करते हुए अरोड़ा ने कहा कि 2014 से अब तक हुए चुनावों में अलग-अलग नतीजे आए हैं, ऐसे में यह कहना गलत होगा कि ईवीएम में खराबी है. उन्होंने कहा, “चुनाव में अगर ‘X’ की जीत होती है तो EVM ठीक हैं और नहीं तो ईवीएम खराब हैं. EVM कोई फुटबॉल नहीं हैं.”

हैदर ने कहा कि भारत में दो दशकों से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है. राजनीतिक दलों की चिंता के समाधान के लिए वीवीपैट सिस्टम में शुरू किया गया है ताकि पारदर्शिता बनी रहे. उन्होंने कहा, “हम किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं करेंगे.”