देश होम

राजस्थान में गोरक्षकों की लिंचिंग के शिकार उमर का बेटा गोतस्करी में गिरफ्तार

गिरफ्तार आरोपियों के साथ मकसूद खान (लाल गोले में) (Courtecy- Sharat Kumar)

राजस्थान के अलवर में गोतस्करी के आरोप में मॉब लिंचिंग में मारे गए उमर खान के बेटे मकसूद खान को अब गोतस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. गोतस्करी के आरोप में मकसूद खान समेत 6 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. आरोप है कि उमर खान का बेटा मकसूद खान ट्रक के पीछे टैंकर में भरकर गायों की तस्करी करता था.

अलवर जिले की खेड़ली पुलिस के मुताबिक मंगलवार देर रात गश्त के दौरान हरियाणा और राजस्थान में गो-तस्करी, पुलिस पर फायरिंग, वाहनों की लूट और पुलिस पर हमला करने वाले गैंग के 6 बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है. इनके पास से अवैध हथियार, तस्करी में प्रयोग किए जाने वाले टैंकर और स्विफ्ट डिजायर भी बरामद की गई है.

इन गिरफ्तार किए गए गो-तस्करों में 10 नवंबर 2017 को अलवर जिले के गोविंदगढ़ में गो-तस्करी के आरोप में गोरक्षकों की पिटाई से मरने वाले उमर खान का 22 वर्षीय बेटा मकसूद खान भी शामिल है. आपको बता दें कि भरतपुर के पहाड़ी के घाट की मां के रहने वाले उमर खान की मॉब लिंचिंग के बाद देशभर में हंगामा हुआ था.

इनके पास से 315 बोर का कट्टा, 9 जिंदा कारतूस, टैंकरनुमा 407 मिनी ट्रक, स्विफ्ट डिजायर कार, अंग्रेजी शराब के 40 पव्वे, 50 लीटर देशी शराब, लाल मिर्च और रस्सा सहित अनेक चीजें भी बरामद की गई हैं. आरोपियों पर हरियाणा सहित कैथवाड़ा, पहाड़ी, गोपालगढ़, नौगांवा, रामगढ़, सीकरी आदि थाना क्षेत्रों में गोतस्करी, लूट व पुलिस पर हमला करने के मामले दर्ज हैं.

पुलिस को इनके एक टैंकर नुमा वाहन और स्विफ्ट डिजायर में क्षेत्र में घूमने की मुखबिर से सूचना मिली, जिसके बाद पुलिस ने खेड़ली कस्बे के पथैना रोड के अलीपुर मोड़ पर बने एक तिबारे पर रात करीब 12 बजे घेरा डाला और इनको पकड़ लिया. ये सभी वाहन लूटने और खेतो में घूम रही आवारा गायों को टैंकर में भरने और गोतस्करी की योजना बना रहे थे.

थानाधिकारी उमेश बेनीवाल ने बताया कि खेड़ली थाना क्षेत्र में 3 महीने पहले भनोखर और ड्योढाणा के बीच पुलिस और गोतस्करो के बीच मुठभेड़ हुई थी, जिसके बाद घाटमिका के गोतस्कर गायों से भरी गाड़ी छोड़कर भाग गए थे. इसके बाद भनोखर के पास एक महीने पहले फिर गोतस्करों से मुठभेड़ हुई थी. इसके अलावा कुछ दिन पहले दारोदा गांव के पास भी गोतस्करों और पुलिस के बीच भिड़ंत हुई थी. इसके बाद अलवर के पुलिस अधीक्षक (SP) के निर्देश पर इस गैंग पर कड़ी नजर रखी जा रही थी.

जब मंगलवार को पुलिस को इस गैंग की सूचना मिली तो दबिश दी और 6 बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि इस गैंग में घाटमिका गांव निवासी मकसूद भी शामिल है, जो मॉब लिंचिंग के आरोप में मारे गए उमर खान का बेटा है. यह गैंग खेड़ली थाना क्षेत्र में पहले 3 तीन बार गोतस्करी के दौरान पुलिस पर फायरिंग कर चुका है, जिसमें पुलिस एक दर्जन से अधिक गाय बरमाद कर चुकी है.