देश होम

लद्दाख: बर्फीले तूफान से अब तक 7 शव बरामद, 3 की तलाश जारी

भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीम राहत और बचाव अभियान में जुटी है

जम्मू-कश्मीर के लेह लद्दाख में उस जगह से शनिवार को दो और शव बरामद किए गये जहां दो ट्रक हिमस्खलन की चपेट में आ गये थे. इसके साथ ही हिमस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़ कर सात हो गई है.

राज्य आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने बताया कि खारदुंगला हिमस्खलन स्थल से दो और शव बरामद किए गए है. इस हादसे में कुल 10 लोग दबे थे जिनमें से  अब तक कुल सात लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं. जबकि शेष तीन लोगों का पता लगाने के लिए तलाश अभियान जारी है. अधिकारी ने बताया कि शवों को जनस्कार तहसील तक विमान से ले जाने के लिए प्रबंध किए गए हैं.

बताया जा रहा है कि शुक्रवार सुबह करीब 7 बजे लद्दाख के खारदुंगला में बीच सड़क पर बर्फ का पहाड़ गिर गया, जिसमें दस लोगों को लेकर जा रहा दो ट्रक बर्फ के नीचे दब गए. शुक्रवार को 5 शवों को बर्फ से बाहर निकाल लिया गया था वहीं शनिवार को 2 और शव बरामद कर लिए गए. मालूम हो कि खारदुंगला दर्रा 17,500 फुट पर दुनिया में सबसे ऊंचाई पर स्थित सड़क मार्ग है.

घटना के बाद से भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीम राहत और बचाव अभियान में जुटी है. हालांकि मौसम में हो रहे बदलाव की वजह से राहत और बचाव काम में भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

मालूम हो कि इससे पहले 3 जनवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में हिमस्खलन में एक जवान शहीद हो गया था, जबकि एक जवान गंभीर रूप से घायल हो गया था. घटना के वक्त दोनों जवान जम्मू के सब्जियान क्षेत्र में स्थित सेना की पोस्ट में तैनात थे.