उत्तर प्रदेश देश राजनीती होम

पहली बार राजधानी से बाहर प्रयागराज में होगी योगी कैबिनेट की बैठक

UP के सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रयागराज कुंभ में कैबिनेट बैठक बुलाने की तैयारी कर रही है. दरअसल प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद ही बात उठी थी कि प्रयागराज में कैबिनेट की बैठक होगी, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो सका. अब जबकि प्रयागराज में कुंभ का आयोजन हो रहा है तो सरकार ने तय किया है कि कैबिनेट की बैठक यहां होगी.

पहली बार ऐसा होगा जब प्रदेश की कैबिनेट की बैठक राजधानी के बाहर होगी. आमतौर पर कैबिनेट की बैठक लखनऊ में हर मंगलवार को होती है. पिछली बार योगी आदित्यनाथ मंगलवार को गोरखपुर में थे लिहाजा कैबिनेट की बैठक टाल दी गई थी, जो कि बाद में शुक्रवार को की गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वाराणसी में होंगे. ऐसे में इस बार भी योगी कैबिनेट की बैठक मंगलवार को नहीं होगी. सीएम योगी आदित्यनाथ खुद बनारस में रहेंगे तो ऐसे में कैबिनेट बैठक को टाल दिया गया है. लिहाजा इसके बाद की जो कैबिनेट बैठक होगी वह कुंभ में होगी. जानकारी के मुताबिक यह बैठक 29 जनवरी को प्रयागराज में होगी. इस बैठक में इस बार धर्म और संस्कृति से जुड़े प्रस्ताव पास किए जा सकते हैं.

बता दें कि दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और धार्मिक मेले कुंभ की शुरुआत 15 जनवरी को हो चुकी है. मकर संक्रांति के मौके पर शाही स्नान के साथ इसका आगाज हुआ. कुंभ 4 मार्च तक चलेगा. इसमें करीब 15 करोड़ लोगों के आने का अनुमान है. कुंभ 2019 अर्द्ध कुंभ है जो हर छह साल पर होता है. महाकुंभ का आयोजन हर 12 साल में होता है.

योगी सरकार ने कुंभ मेले के लिए 4236 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. साल 2013 के महाकुंभ के बजट का ये तीन गुना है. यह अब तक का सबसे महंगा कुंभ है.