उत्तर प्रदेश देश होम

लखनऊ : मोबाइल एप से जनिए सिटी बसों की लोकेशन और किराया

सिटी बसों से रोजाना सफर करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। घर से निकलने के आप अपने मोबाइल से सिटी बसों की लोकेशन पता कर सकते है। यहीं नहीं कहां से कहां जाना है इसका किराया भी मालूम चल जाएगा। बशर्ते इसके लिए आपको चलो एप गुगल प्ले स्टोर से डाउन लोड करना होगा। इस एप के जरिए यात्री अपने यात्रा का विकल्प भी ढूंढकर समय व पैसा दोनों की बचत कर सकते है।

राजधानी के 32 रूटों पर दौड़ रही डेढ़ सौ से ज्यादा सिटी बसों से सफर करना अब सामान होगा। शुक्रवार को यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर नगरीय परिवहन निदेशालय व सिटी ट्रांसपोर्ट ने महापौर संयुक्ता भाटिया की मौजूदगी में चलो मोबाइल एप लांच किया। इस दौरान महापौर ने कहा स्मार्ट सिटी के तहत यूपी का पहला ऐसा शहर लखनऊ होगा जहां मोबाइल एप से पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा की जा रही है। शहर के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान नगरीय परिवहन निदेशालय के संयुक्त सचिव अजीत सिंह, सिटी ट्रांसपोर्ट के एमडी आरिफ सकलैन, नगर आयुक्त सहित कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

चलो एप से 40 मिनट का समय बचेगा
सिटी बस के इंतजार में दैनिक यात्रियों को काफी समय बर्बाद करना पड़ता है। चलो एप से सिटी बसों की लोकेशन लेने पर दैनिक यात्रियों का प्रतिदिन 40 मिनट समय की बचत होगी। इस एप पर जहां आप खड़े है वहां की लोकेशन डालते ही यह पता चल जाएगा कि बस, ऑटो या ई रिक्शा आपसे कितनी दूरी है। और कितने समय में आपके पास पहुंच जाएगा। इसके लिए सिटी बसों को जीपीएस से जोड़ा गया है। जल्द ही ऑटो और ई रिक्शा को भी इससे जोड़ा जाएगा।