उत्तराखंड देश होम

उत्तराखंड: आज चार जिलों में हल्की बारिश के आसार, बर्फबारी की भी संभावना

snowfall

प्रदेश के चार पहाड़ी जिलों में आज हल्की बारिश हो सकती है। अन्य सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ में हल्के बादल छाए रह सकते हैं।

अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और हल्की बर्फबारी भी हो सकती है। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में सुबह के समय घना कोहरा छाया रह सकता है।

हरिद्वार में बुधवार को मौसम में हल्की धुंध छाई रही। यहां शीत ठंड जारी है। सुबह धूप का कोई असर नहीं हो रहा है। चमोली जिले में बादल के साथ सूरज की लुकाछिपी जा रही। यहां कड़ाके की ठंड से निजात नहीं मिल रही है। रुद्रप्रयाग से केदारनाथ तक आसमान साफ रहा। यहां सुबह से गुनगुनी धूप खिली रही।

बर्फीली हवाओं से लोगों का जीना मुहाल

चमोली जिले में धूप खिलने से लोगों को राहत तो मिल गई है, लेकिन सुबह और शाम चल रही बर्फीली हवाओं से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। शनिवार रात से रविवार तक हुई बर्फबारी के बाद अभी भी कई गांवों में दुश्वारियां कम नहीं हो पाई हैं। जिले के ईराणी, पाणा, झींझी, कनोली, सुतोल, रामणी, पडेरगांव में अभी भी रास्ते और सड़क पर बर्फ जमी हुई है, जिससे ग्रामीणों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पाइपों में पानी भी जम गया है।

ईराणी गांव के दस किलोमीटर के पैदल रास्ते में अभी भी लगभग डेढ़ फीट तक बर्फ जमी हुई है। साथ ही गांव के पेयजल स्रोत भी जम जाने से ईराणी पेयजल योजना ठप पड़ी हुई है। ग्रामीण प्राकृतिक पेयजल स्रोतों से पीने के पानी की आपूर्ति कर रहे हैं। वहीं, घाट क्षेत्र के गांवों में खेतों में भी बर्फ जमी होने से ग्रामीणों को मवेशियों के लिए घास की व्यवस्था करना भी मुश्किल बना है।

रामणी गांव के मकर सिंह, दिनेश और सूरज पंवार ने बताया कि घाट-रामणी सड़क पर बर्फ के साथ पाला जमने से वाहन रपट रहे हैं। दो दिनों से धूप खिलने के बाद कोरी ठंड पड़ रही है। वहीं, जोशीमठ क्षेत्र में सुबह और शाम को बर्फीली हवाएं चल रही हैं। सड़क किनारे लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं।