देश राजनीती होम

आज ओडिशा दौरे पर PM मोदी, कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे नवीन पटनायक

Narendra Modi, Naveen Patnaik (File PIC)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा के बलांगीर में कई परियोजनाओं का उद्धाटन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के लिए भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता और कई केंद्रीय मंत्री काफी दिनों से तैयारियों में जुटे थे. परियोजनाओं का उद्घाटन करने का प्रधानमंत्री का ये दौरा आधिकारिक है, हालांकि इसमें ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हिस्सा नहीं लेंगे.

नवीन पटनायक की ओर से राज्य सरकार के कार्यक्रमों में व्यस्त होने का कारण बताया गया है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री पश्चिमी ओडिशा के बलांगीर की यात्रा के दौरान आधारभूत संरचना विकास, संपर्क और व्यापार में सहूलियत पर कई परियोजनाएं शुरू करेंगे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारसुगुडा में मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) और बलांगीर-बिचुपाली के बीच नई रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद उन्हें एक जनसभा को भी संबोधित करना है.

जबकि नवीन पटनायक के सूत्रों की मानें तो वह राज्य के कृषि ओडिशा कार्यक्रम में व्यस्त रहेंगे. जिसके कारण वह प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

ओडिशा पर है बीजेपी की निगाहें

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी की कोशिश इस बार पूर्वी क्षेत्र में अपनी ताकत को बढ़ाने पर है. इसमें बीजेपी की सबसे पहले नजर ओडिशा पर है, क्योंकि यहां लोकसभा चुनाव के साथ-साथ ही विधानसभा चुनाव होने हैं. यही कारण है कि पिछले एक महीने में प्रधानमंत्री तीन बार ओडिशा जा चुके हैं.

ओडिशा में लोकसभा की 21 सीटें हैं, यही कारण है कि बीजेपी की कोशिश है कि यहां से वह अधिक से अधिक सीटें बटोर सके. 2014 के लोकसभा चुनाव में ओडिशा की 20 सीटों में से नवीन पटनायक की बीजेडी को 20 और बीजेपी को 1 सीट मिली थी.

पुरी से चुनाव लड़ेंगे प्रधानमंत्री?

2014 में शिव की नगरी वाराणसी से चुनाव लड़ने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार ओडिशा के पुरी से चुनाव लड़ सकते हैं. बीते कई दिनों में इस प्रकार की मीडिया रिपोर्ट्स और बयान सामने आए हैं जिसमें ये संकेत दिए गए हैं कि पीएम मोदी पुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. इन अटकलों को तब और हवा मिल जाती है जब बीते कुछ ही दिनों में प्रधानमंत्री 3 बार ओडिशा जा चुके हैं.