उत्तर प्रदेश करियर & जॉब देश होम

बोर्ड परीक्षा की तैयारी : रटकर नहीं लिखकर समझें रसायन के सूत्र

बोर्ड परीक्षा की तैयारी : रटकर नहीं लिखकर समझें रसायन के सूत्र

रसायन विज्ञान (केमिस्ट्री) में थ्योरी के साथ न्यूमेरिकल के प्रश्न भी आते हैं। इन्हें हल करने के लिए फॉर्मूले के साथ रिएक्शन (समीकरण)याद होने चाहिए। ऐसे में विद्यार्थी रटने के बजाए उन्हें लिखकर समझने की कोशिश करें। इससे परीक्षा के समय भूलने का झंझट खत्म हो जाएगा। वहीं न्यूमेरिकल को भी हल करने में मदद मिलेगी।

प्रश्‍न : रसायन विज्ञान में अ’छे नंबर लाने के लिए कैसे तैयारी करूं? यश श्रीवास्तव, गोंडा

उत्‍तर : परिभाषा अपने शब्दों में लिखने से बचें, जिसकी जो परिभाषा हो वही लिखें। प्रयास करें कम शब्दों में लिखें। इसके अतिरिक्त न्यूमेरिकल हल करने के लिए फॉर्मूले लिखकर याद कर लें।

प्रश्‍न : न्यूमेरिकल करने में समस्या होती है, इसके लिए क्या करें? अंशिका, सीतापुर

उत्‍तर : फॉर्मूले याद करके तब न्यूमेरिकल का अभ्यास करें। एक चैप्टर ठीक से अभ्यास करने के बाद ही दूसरे को करें। परीक्षा के समय रफ पेज पर साइड में वैल्यू निकालने के बाद ही उसे फिट करें।

प्रश्‍न : कम समय में केमिस्ट्री की तैयारी कैसे करें? सत्यप्रकाश गुप्ता, अयोध्या

उत्‍तर : केमिस्ट्री विषय को कठिन तरह से लेंगे तो ज्यादा समय भी कम लगेगा। इसे रटने के बजाए लिखकर अभ्यास करके समझने का प्रयास करें। केमिकल टेस्ट की टेबल बनाकर चार्ट साथ रखें। नेम और रिएक्शन

रिएक्शन को एक जगह नोट कर लें। सारे फॉर्मूले एक जगह लिख लें।

प्रश्‍न : समीकरण की बैलेंसिंग कैसे करें? सचिन मिश्र, लखनऊ

उत्‍तर : फॉर्मूला याद होगा तो समीकरण आसानी से बैलेंस हो जाएगा। इसके लिए रटने के बजाए लिखकर अभ्यास करना कारगर होगा। पहले साइड में रफ पेज पर चेक कर लें तब बैलेंस करने में आसानी होगी।

प्रश्‍न : बड़े प्रश्नों के उत्तर याद नहीं होते, भूल जाता हूं, ऐसे में क्या करूं? आशिफ अली, हरदोई

उत्‍तर : जिन सवालों के उत्तर बड़े हों, उनके ऐसे छोटे नोट्स बनाएं कि पूरी बात उसमें समाहित हो और उसका लगातार अभ्यास करें। ऐसे सवालों के उत्तर किताब के बजाए नोट्स बनाकर याद करें।

प्रश्‍न : प्रैक्टिकल की तैयारी कैसें करें और पूरे नंबर मिले इसके लिए क्या करूं?

उत्‍तर : 30 नंबर का प्रेक्टिकल होता है, इसमें पूरे नंबर के लिए अ’छी फाइल और प्रोजेक्ट बनाएं, इसके 15 नंबर होते है। शेष 15 नंबर के लिए केमिकल टेस्ट याद कर लें। फॉर्मूले का खूबर अभ्यास करें। प्रयोग के समय धीरे करें, हड़बड़ाहट और जल्दबाजी से बचें। दीपक वर्मा, बाराबंकी

प्रश्‍न : किस चैप्टर से ज्यादा प्रश्न आते हैं? अभिषेक, अयोध्या

उत्‍तर : इलेक्ट्रो केमिस्ट्री और सोल्यूशन से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं। इनकी तैयारी करके अ’छे अंक लाए जा सकते हैं।