उत्तर प्रदेश देश राजनीती होम

बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए नड्डा को यूपी का प्रभारी बनाया, झपाड़िया होंगे सह-प्रभारी

नई दिल्ली
बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को केंद्रीय मंत्री जे. पी. नड्डा और पीयूष गोयल को क्रमशः उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु का प्रभारी नियुक्त किया। कुछ दिनों पहले पार्टी ने 17 राज्यों के लिए भी इसी तरह प्रभारियों/सह-प्रभारियों की नियुक्ति की थी। पार्टी सूत्रों ने यह भी स्पष्ट किया कि बड़ा राज्य होने की वजह से यूपी में कई सह-प्रभारियों की जरूरत है, लिहाजा गुजरात के नेता और कभी पीएम मोदी के आलोचक रहे गोरधन झपाड़िया यूपी में पार्टी के 6 सह-प्रभारियों में से एक रहेंगे। इससे पहले खबर आई थी कि झपाड़िया बीजेपी के यूपी प्रभारी होंगे। अभी तक बीजेपी ने यूपी के लिए 3 सह-प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है। बीजेपी ने अपने बयान में कहा कि पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के भरोसेमंद नड्डा यूपी के सर्वेसर्वा प्रभारी होंगे, जहां से 80 लोकसभा सांसद चुने जाते हैं जो किसी भी राज्य से भेजे जाने वाले सांसदों में सबसे ज्यादा हैं।

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण को दिल्ली का प्रभारी बनाया गया है। इसी तरह पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र को हरिया, अविनाश राय खन्ना को त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर का प्रभारी बनाया गया है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि इन राज्यों के लिए कुछ और प्रभारियों/सह-प्रभारियों की नियुक्ति की जा सकती है।

पीयूष गोयल को तमिलनाडु के अलावा पुदुचेरी और अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह की भी जिम्मेदारी दी गई है। बीजेपी के बयान में कहा गया है कि पार्टी महासचिव मुरलीधर राव को कर्नाटक का प्रभारी नियुक्त किया गया है।