उत्तर प्रदेश देश होम

लखनऊ: आयकर विभाग की छापेमारी में बरामद हुई करोड़ों की ‘ब्लैक मनी’

लखनऊ: आयकर विभाग की छापेमारी में बरामद हुई करोड़ों की 'ब्लैक मनी'

लखनऊ के मशूहर मिठाई स्टोर्स की चेन छप्पन भोग सहित आधा दर्जन अलग-अलग व्यवसाय से जुडे़ दो दर्जन से ज्यादा प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की. इस दौरान छप्पन भोग के मालिक रवींद्र गुप्ता के घर से 50 लाख रुपये नगद और 5 किलो गोल्ड बुलियन बरामद किए हैं. वहीं रुपये से लेकर गोल्ड के बही खातों में ज़िक्र नहीं है. राजधानी लखनऊ और कानपुर की कई रियल स्टेट कंपनी के अलावा पान मसाला व्यापारी और शेयर ट्रेडिंग कंपनी शामिल है. छापेमारी की कार्रवाई में आयकर विभाग के 31 अफसरों की टीम शामिल थी. छापेमारी की इस कार्रवाई में करोड़ों की टैक्स चोरी का पता चला है.

सूरज बिल्डर्स के आशीष खेमका के घर और दफ्तर पर टीम ने छापेमारी की. इसी कड़ी में टीम ने फ्लेवर्स के संदीप मित्तल और महेश मित्तल के ठिकानों पर छापा मारा. आयकर विभाग की टीम ने महेश मित्तल की शेयर ब्रोकिंग कंपनी इंटरमीडिएट इन्वेस्टमेंट, बीआर ट्रेडिंग के जेपी शर्मा के घर से 4.80 लाख की विदेशी मुद्रा, नवीन गुप्ता और मदन गोपाल गुप्ता के घर से 90 विदेशी स्कॉच की बोतलें और 15 से ज्यादा बैंक लॉकर्स और 59 संपत्तियों के कागजात बरामद हुए हैं.

बताया जा रहा है कि चारों कारोबारियों ने चार शेल कंपनियां बनाकर बोगस लांग टर्म कैपिटल गेन के जरिए 50 करोड़ की रकम जुटाई थी. वहीं जुटाई गई रकम ऑरेंज केसल्स अपार्टमेंट में निवेश की गई. आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक ये लोग करोड़ों के टैक्स की चोरी करके अलग-अलग व्यवसायों मे पैसा लगा रहे थे. छापेमारी में बेनामी संपत्ति के भी तमाम दस्तावेज मिले हैं. गुरुवार सुबह छापेमारी का सिलसिला शुरू किया गया जो शुक्रवार देर रात तक चला. इस दौरान बड़ी मात्रा में नगदी व आभूषण के अलावा कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए.