देश राजनीती होम

सबरीमला मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन में एक की मौत, आज केरल बंद

 केरल के सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश करने पर राज्य में अब विरोध प्रदर्शन और तेज हो गए हैं जिनमें एक व्यक्ति को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। विभिन्न हिंदूवादी संगठनों ने गुरुवार यानि आज राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। बुधवार को बीजेपी और सीपीआईएम के कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प में विभिन्न हिन्दूवादी संगठनों के मुख्य समूह ‘सबरीमला कर्म समिति’के एक 55 वर्षीय कार्यकर्ता घायल हो गया था जिसकी अस्पताल में मौत हो गई है।

कांग्रेस नीत यनाईटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने राज्य में ‘ब्लैक डे’ मनाने का निर्णय लिया है। केरल में बार बार के बंद से परेशान कुछ कारोबारी संगठनों ने बंद का आह्वान न मानने तथा अपने प्रतिष्ठानों को खुला रखने का फैसला किया है।दरअसल बुधवार तड़के काले रंग के परिधान पहने 45 साल से कम उम्र की दो महिलाओं, कनकदुर्गा (44 वर्ष) और बिंदू (42 वर्ष) ने हिन्दूवादी संगठनों की तमाम धमकियों की परवाह न करते हुए भगवान अयप्पा के मंदिर में प्रवेश कर सदियों पुरानी परंपरा तोड़ दीं थी।

  • कांग्रेस सांसद के सुरेश बोले, ‘हम आज केरल में काला दिवस मना रहे हैंष राज्य सरकार सबरीमाला के भक्तों की भावनाओं को चैलेंजे कर रही है। राज्य सरकार द्वारा स्पॉन्सर दो युवा महिला मंदिर गईं। ये कार्यकर्ता और माओवादी हैं।’
  • सबरीमाला मंदिर के मुद्दे केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने कहा, ‘अब तक सात पुलिस वाहन, 79 राज्य परिवहन निगम (केएसआरटीसी) की बसें नष्ट की गईं, तथा 39 पुलिसकर्मियों पर हमला किया गया है… अधिकतर हमले महिलाओं पर किए गए। महिला मीडियाकर्मियों पर भी हमले किए गए। यह सरकार की जिम्मेदारी है कि महिलाओं को सुरक्षा दी जाए। सरकार संवैधानिक जिम्मेदारियों को पूरा कर रही है। संघ परिवार सबरीमाला को हिंसक स्थल में तब्दील करना चाहता है।”
  • सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर कोच्चि में बीजेपी का विरोध प्रदर्शन। पार्टी राज्य के कई हिस्सों में लगातार विरोध प्रदर्शन कर रही है।
    • सबरीमाला मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश के बाद ‘शुद्धीकरण’ के लिए मंदिर को बंद करने के खिलाफ दी गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई से इनकार किया। मामले में अगली सुनवाई 22 जनवरी को होगी।
    • केरलः एर्नाकुलम जिले के ग्रामीण इलाके में ड्यूटी पर तैनात स्पेशल ब्रांच की महिला पुलिसकर्मियों पर हमला करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और दो लोगों को हिरासत में लिया गया।