होम

चांद के जिस हिस्से को किसी ने नहीं देखा, वहां चीन ने उतारा स्पेसक्राफ्ट

China Moon Landing

अंतरिक्ष के क्षेत्र में दुनियाभर में लगातार नए-नए कीर्तिमान रचे जा रहे हैं. चीन ने गुरुवार को वो कर दिखाया जो दुनिया में कोई देश नहीं कर पाया. चांद का वो हिस्सा जो पृथ्वी से कभी दिखता ही नहीं है, उस हिस्से पर चीन ने अपना अपना स्पेसक्राफ्ट चांग-4 उतार दिया. अंतरिक्ष के क्षेत्र में इस कदम को बड़ी क्रांति माना जा रहा है. चांद के इस हिस्से को डार्क साइड कहा जाता है, जो पृथ्वी से देखा नहीं जा सकता है.

चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने घोषणा कर बताया कि एक लैंडर और एक रोवर वाला अंतरिक्ष यान सुबह 10.26 बजे (बीजिंग समयनुसार) 177.6 डिग्री पूर्वी देशांतर और 45.5 डिग्री दक्षिण अक्षांश में चांद के अनदेखे हिस्से में उतरा है. ये चांद का वही हिस्सा है जो पृथ्वी से कभी नहीं दिखता है.

आपको बता दें कि पृथ्वी से चांद का सिर्फ एक ही हिस्सा नजर आता है. इसका कारण ये है कि जब चांद धरती का चक्कर लगा रहा होता है, उसी वक्त वह अपनी धुरी पर भी घूम रहा होता है. यही कारण है कि चांद का दूसरा हिस्सा कभी पृथ्वी के सामने आ ही नहीं पाता है. चीन पिछले काफी लंबे समय से इस मिशन में लगा था, अब जाकर उसका ये मिशन पूरा हो सका.इससे पहले 2013 में चीन का चांग 3 1976 के बाद चांद पर उतरने वाला पहला स्पेसक्राफ्ट बना था. अब चांग 4 को चीन ने चांद के अनदेखे हिस्से में पहुंचाया है, इसकी मदद से वहां पर उसकी सतह, खनिज के बारे में पता लगाया जाएगा. चीन ने चांग 4 को पिछले ही महीने 8 दिसंबर को लॉन्च किया था. गौरतलब है कि भारत भी जल्द ही अपने दूसरे महत्वपूर्ण मिशन चंद्रयान 2 को लॉन्च कर सकता है. जिसपर दुनियाभर की नजर है.