देश होम

पीएम मोदी के बाद राहुल गांधी से मिले भूटान के PM लोते शेरिंग

पीएम मोदी के बाद राहुल गांधी से मिले भूटान के PM लोते शेरिंग

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्र में राजनीतिक हालात तथा दोनों देशों के साझा हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की. एक स्थानीय होटल में दोनों नेताओं ने मुलाकात की.

मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने आज भूटान के प्रधानमंत्री से मुलाकात की. हमने क्षेत्र में राजनीतिक हालात और साझा हितों से जुड़े मामलों पर चर्चा की.’ उन्होंने कहा, ‘मैं आशा करता हूं कि भविष्य में हमारा संवाद जारी रहेगा.’ उन्होंने मुलाकात की तस्वीरें भी शेयर की.

पिछले महीने कार्यभार संभालने के बाद शेरिंग अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत गुरुवार को भारत के राजकीय दौरे पर आए हैं. उन्होंने शुक्रवार की सुबह हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. भारत ने भूटान को 4,500 करोड़ रुपये की मदद देने की घोषणा की.मुलाकात के बाद मोदी ने मीडिया को दिए बयान में कहा था कि उन्होंने भूटान के प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया है कि भारत एक विश्वस्त मित्र के तौर पर भूटान के सर्वांगिण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा. प्रधानमंत्री ने भारतीय रूपे कार्ड शुरू करने के भूटान के फैसले के लिए शेरिंग का शुक्रिया अदा किया. रूपे कार्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट नेटवर्क है.

भूटान के प्रधानमंत्री ने कहा था कि उनकी यात्रा का मुख्य मकसद भारत-भूटान संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाना है. साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें भारत में जीएसटी के क्रियान्वयन से प्रभावित हुए भूटानी कारोबारियों की मदद का भी आश्वासन दिया है.उन्होंने कहा था, ‘हम बेहद प्रसन्न हैं कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने निजी तौर पर हमसे प्रतिबद्धता प्रकट की, हमारा समर्थन किया. भारत सरकार ने हमारी 12वीं पंचवर्षीय योजना का पूरा समर्थन किया है. भारत में जीएसटी लागू होने के बाद प्रभावित हुए हमारे कारोबारियों की भी मदद की जाएगी.’