देश राजनीती होम

कांग्रेस का 134वां स्थापना दिवस, राहुल-मनमोहन ने काटा केक

राहुल-मनमोहन ने काटा केक

देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस आज अपना 134वां स्थापना दिवस मना रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस अवसर पर पार्टी मुख्यालय में झंडा फहराया. इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत पार्टी के कई बड़े नेता वहां मौजूद रहे. राहुल गांधी और मनमोहन सिंह ने इस अवसर पर केक भी काटा. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी को मात देकर कांग्रेस पूरे जोश में है. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले इसे पार्टी के लिए एक बड़े बूस्ट के तौर पर देखा जा रहा है.

आपको बता दें कि कांग्रेस की स्थापना ब्रिटिश राज में 1885 में हुई थी. इनके संस्थापकों में दादा भाई नौरोजी, एओ ह्यूम और दिनशा वाचा जैसे बड़े दिग्गज शामिल रहे. 1947 में जब देश को आजादी मिली तो उसके बाद कांग्रेस देश की पहली बड़ी राजनीतिक पार्टी बनी.आजादी से लेकर 2016 तक हुए 16 आम चुनावों में से कांग्रेस ने 6 में पूर्ण बहुमत के साथ जीत दर्ज की थी. इसके अलावा 4 बार कांग्रेस की अगुवाई में केंद्र में गठबंधन की सरकारें भी बनीं. अभी तक देश के सात प्रधानमंत्री कांग्रेस की तरफ से हो चुके हैं. इनमें सबसे पहला नंबर जवाहरलाल नेहरू का था और हाल ही में मनमोहन सिंह थे.

2014 का आम चुनाव कांग्रेस के लिहाज से सबसे बुरा चुनाव रहा था. कांग्रेस सिर्फ 44 सीटों ही सिमट गई थी, देश में चली मोदी लहर की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी ने पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई थी.

2014 के बाद से ही लगातार कांग्रेस राज्यों में भी हारती रही, लेकिन पहले पंजाब, फिर कर्नाटक और अब छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश में जीत दर्ज कर पार्टी जोश में है. 2019 के लोकसभा चुनाव में जाने से पहले कांग्रेस पूरी तरह से आक्रमक है, राहुल गांधी की अगुवाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पार्टी का हमला करना जारी है.