देश राजनीती होम

सांसद, विधायकों के खराब प्रदर्शन के लिए पार्टी चीफ जिम्मेदार: नितिन गडकरी

नई दिल्ली
पिछले दिनों अपने बयान को लेकर विवादों में रहे सीनियर बीजेपी नेता और मंत्री नितिन गडकरी फिर चर्चा में हैं। अब सोमवार को उन्होंने कहा कि पार्टी के सांसद और विधायकों का प्रदर्शन अगर अच्छा नहीं रहता तो उसकी सीधी जिम्मेदारी पार्टी के मुखिया की होती है। गडकरी ने ताजा बयान आईबी के 31वें व्याख्यानमाला को संबोधित करते हुए दिया। उन्होंने कहा, ‘अगर मैं पार्टी का अध्यक्ष हूं और मेरे सांसद और विधायकों का प्रदर्शन अच्छा नहीं है तो कौन जिम्मेदार है? मैं ही तो हूं।’ गडकरी के इस बयान को भी हाल में हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। जिनमें बीजेपी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और उसने तीन राज्यों (राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़) से सत्ता गंवा दी।

बता दें कि इस बयान से दो दिन पहले उन्होंने कहा था कि सफलता के कई पिता होते हैं लेकिन असफलता अनाथ होती है। उन्होंने आगे कहा था कि नेतृत्व को हार की भी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। गडकरी के उस बयान के लोगों ने अलग-अलग मायने निकाले थे। यह तक कहा गया था कि गडकरी बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व से नाराज हैं।

विवाद बढ़ने पर गडकरी ने सफाई दी थी कि पार्टी नेतृत्व के साथ उनके संबंध कभी नहीं बिगड़ेंगे और वह 2019 में पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी का समर्थन करते हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि उनका बयान बैंकिंग सेक्टर की ओर इशारा कर रहा था। सोमवार को कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने आगे कहा था, ‘आप अच्छा बोलते हैं, सिर्फ इस वजह से चुनाव नहीं जीत सकते। आप कितने ही विद्वान हों, लेकिन हो सकता है कि लोग आपको वोट न दें। अगर कोई सोचता है कि उसे सब पता है तो वह गलत है। विश्वास और अहंकार में फर्क होता है। आपको खुद पर विश्वास रखना चाहिए लेकिन अहंकार से दूर रहना चाहिए।’