देश राजनीती होम

पश्चिम बंगाल में रथ यात्रा पर भाजपा को झटका, SC का जल्द सुनवाई से इनकार

पश्चिम बंगाल में रथ यात्रा पर भाजपा को झटका, SC का जल्द सुनवाई से इनकार

पश्चिम बंगाल में रथ यात्रा को लेकर विपक्षी पार्टी भाजपा को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। देश की सबसे बड़ी अदालत ने रथ यात्रा पर जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया है। बतादें कि कलकत्ता हाई कोर्ट की खंडपीठ द्वारा शुक्रवार को रोक लगाए जाने के फैसले के खिलाफ भाजपा ने सुप्रीम कोर्ट में जल्द सुनवाई की अपील की थी। अपनी याचिका में भाजपा ने कहा है कि उसे शांतिपूर्ण यात्रा निकालने का मौलिक अधिकार है।

गौरतलब है कि गुरुवार को हाई कोर्ट की एकल पीठ ने भाजपा को रथ यात्रा निकालने की सशर्त अनुमति दी थी। वहीं, राज्य सरकार ने शुक्रवार को इस फैसले को खंडपीठ में चुनौती देते हुए तुरंत सुनवाई की मांग की। जिसके बाद, मुख्य न्यायाधीश देवाशीष करगुप्ता और न्यायमूर्ति शम्पा सरकार की खंडपीठ ने एकल पीठ के आदेश पर रोक लगाते हुए यह मामला वापस एकल पीठ के पास भेजते हुए इस पर फिर से सुनवाई करने का निर्देश दिया।

यह भी कहा कि इस पर विचार करते वक्त एकल पीठ राज्य सरकार की ओर से दी गई खुफिया जानकारी को ध्यान में रखे। राज्य सरकार रथ यात्रा से प्रदेश में सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न होने की आशंका को देखते हुए इसका विरोध कर रही है।

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा राज्य में सात दिसंबर से लोकतंत्र बचाओ रैली निकालने जा रही थी। इस रैली को प्रदेश की 42 लोकसभा सीटों से होकर गुजरना था।

गौरतलब है कि भाजपा की रथयात्रा 7 दिसंबर को ही शुरू होने वाली थी लेकिन राज्य सरकार के विरोध के बाद हाई कोर्ट ने इसकी इजाजत नहीं दी थी।