देश होम

वेदांगी ने साइकिल से 159 दिन में दुनिया का चक्कर लगाया, ऐसा करने वाली पहली एशियाई महिला

Vedangi Kulkarni has become fastest Asian to cycle the globe

साइकिल से दुनिया का चक्कर लगाकर 20 साल की वेदांगी कुलकर्णी रविवार सुबह कोलकाता पहुंचीं। उन्होंने 159 दिनों में 29000 किलोमीटर का सफर पूरा किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से जुलाई महीने में यह यात्रा शुरू की थी।

80 फीसदी यात्रा अकेले पूरी की

  1. वेदांगी ने बताया- “मैंने 159 दिन की यात्रा में 14 देश घूमे। रोजाना 300 किमी की यात्रा की। इस दौरान मुझे कुछ ‘अच्छे और बुरे’ अनुभव हुए। मैंने साइकिल पर लगभग 80 फीसदी यात्रा अकेले पूरी की।”
  2. पहले यह रिकॉर्ड ब्रिटेन की जेनी ग्राहम (38) के नाम है। जेनी ने साल 2018 में यह सफर 124 दिन में पूरा किया था। वेदांगी ब्रिटेन के बॉउर्नेमाउथ विश्वविद्यालय की खेल प्रबंध संकाय की छात्रा हैं। उन्होंने बताया, इस अभियान के लिए दो साल पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी।
  3. वेदांगी के इस रिकॉर्ड से उनके पिता विवेक कुलकर्णी काफी खुश नजर आए। उनके पिता ने बताया, दुनिया में कुछ ही लोगों ने इस मुश्किल चुनौती को पूरा किया है।
  4. वेदांगी के सामने आईं कई चुनौतियां

    सफर के दौरान कनाडा में एक भालू वेदांगी के पीछे पड़ गया था। स्पेन में चाकू की नोक पर उनसे लूट भी हुई, जबकि रूस में एक बर्फीली जगह पर उन्हें कई रात अकेले भी गुजारनी पड़ी। अपने सफर के दौरान वेदांगी ने -20 डिग्री से 37 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान को झेला।