राजनीती होम

ट्रंप ने दो महीने पहले ही कर दी जिम मैटिस की छुट्टी, शनाहन होंगे नए रक्षा सचिव

ट्रंप ने दो महीने पहले ही कर दी जिम मैटिस की छुट्टी, शनाहन होंगे नए रक्षा सचिव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को घोषणा की कि पैट्रिक शनाहन अमेरिका के नए रक्षा सचिव होंगे. वह 1 जनवरी को पद संभालेंगे. बता दें कि सीरिया से सेना वापस बुलाने के ट्रंप के फैसले के विरोध में वर्तमान रक्षा सचिव जिम मैटिस ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया है. मैटिस ने फरवरी 2019 के पद छोड़ने की इच्छा जाहिर की थी, हालांकि ट्रंप ने दो महीने पहले ही उनकी छुट्टी कर दी है.

शनाहन की नियुक्ति की घोषणा करते हुए ट्रंप ने ट्वीट किया, “मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि डिप्टी रक्षा सचिव पैट्रिक शनाहन 1 जनवरी, 2019 को कार्यकारी रक्षा सचिव का पद ग्रहण करेंगे.’ उन्होंने आगे लिखा, “डिप्टी रक्षा सचिव और उससे पहले बोइंग के तौर पर शनाहन ने बेहतरीन काम किया है.”मैटिस ने गुरुवार को इस्तीफा देने का ऐलान किया था. माना जा रहा है मैटिस ने यह फैसला ट्रंप के हाल ही में लिये गए उस फैसले से असहमति के चलते लिया है जिसमें ट्रंप ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट से लड़ रहे करीब 2 हजार अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की बात कही थी. इसके अलावा उनके त्यागपत्र से स्पष्ट होता है कि मैटिस अफगानिस्तान में सैनिकों की संख्या में कटौती और डोनाल्ड ट्रंप द्वारा नाटो की उपेक्षा किये जाने और एशिया में सैनिकों की तैनाती पर शक करने से भी खफा थे.

मैटिस ने लिखा, चीन और रूस जैसे देश अपने अधिकारवादी मॉडल के अनुरूप दुनिया को एक आकार देना चाहते हैं ताकि वे अपने पड़ोसियों, अमेरिका और हमारे सहयोगियों की कीमत पर अपने हितों को बढ़ावा दे सकें. उन्होंने लिखा, “अमेरिका स्वतंत्र विश्व में अपरिहार्य बना हुआ है. हम अपने मजबूत गठबंधनों को बरकरार रखे बिना और उन सहयोगियों को सम्मान दिये बगैर अपने हितों की रक्षा नहीं कर सकते हैं.”