देश होम

जिस लड़की से मिलने पाकिस्तान गया था हामिद निहाल अंसारी, जानें क्या कहा था उसने कोर्ट में

Hamid Ansari (Photo: PTI)

भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी जिस लड़की से मिलने पाकिस्तान गए थे उसने भी कोर्ट में अंसारी के पक्ष में ही बयान दिया था। अंसारी की मुलाकात कभी भी उस लड़की से नहीं हो सकी। लेकिन लड़की ने कार्ट से उन्हें रिहा करने की अपील की थी।

पाकिस्तान की जेल से छह साल बाद रिहा हुए भारतीय नागरिक हामिद निहाल अंसारी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बताया कि वह जिस लड़की से प्रेम करते थे उसके मिलने की चाह में पाकिस्तान पहुंच गए थे।सूत्रों के अनुसार संबंधित लड़की ने अंसारी के पक्ष में अदालत में बयान दिया था। लेकिन अंसारी उससे मिल नहीं सके। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि अंसारी ने पाकिस्तान उच्चायोग में वीजा के लिए आवेदन दिया था लेकिन उन्हें वीजा नहीं मिला।विदेश मंत्री और अंसारी के बीच हुई एक बैठक के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में रवीश कुमार ने कहा कि स्वराज ने बातचीत के दौरान हामिद से उनका हालचाल जाना। कुमार ने कहा, ”विदेश मंत्री ने अंसारी से पूछा कि वह पाकिस्तान कैसे पहुंचे इस पर अंसारी ने बताया कि यह सब परिस्थितियों का खेल था। वह एक लड़की के प्रेम में थे और उससे मिलने की चाह में पाकिस्तान पहुंच गए।”

उन्होंने कहा, ” अंसारी को जासूस होने के संदेह में गिरफ्तार कर लिया गया था। जिस लड़की के लिए वह पाकिस्तान गए थे, उसने भी अदालत को यह बताया था कि वह उससे मिलने आए थे लेकिन इसके बाद भी अंसारी को जेल में डाल दिया गया। उन्हें जितनी सजा मिली थी, उससे ज्यादा समय तक जेल में रहना पड़ा।”