उत्तर प्रदेश देश होम

गोरखपुर, लखनऊ रेलवे स्‍टेशन को नए साल में मिलेगी रिटायरिंग रूम की सौगात

गोरखपुर, लखनऊ रेलवे स्‍टेशन को नए साल में मिलेगी रिटायरिंग रूम की सौगात

रेल यात्रियों को नए साल में नए रिटायरिंग रूम की सौगात मिलेगी। इंडियन रेलवे कैटङ्क्षरग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की देखरेख में गोरखपुर और लखनऊ जंक्शन के रिटायरिंग रूम और डारमेट्री का नवनिर्माण शुरू हो गया है।

सभी रिटायरिंग रूम अति आधुनिक होटलों की तरह वातानुकूलित और सुविधा संपन्न बनेंगे। कमरे में ही लजीज नाश्ता और मनपसंद खाना के अलावा मनोरंजन के साधन (टीवी और पत्रिका आदि) भी उपलब्ध होंगे। घंटी बजते ही परिचारक भी सामने उपस्थित होंगे। दरअसल, रेलवे के रिटायङ्क्षरग रूम परंपरागत रूप से साधारण ही होते हैं, जिसमें खाने-पीने और मनोरंजन की कोई सुविधा नहीं होती। ठहरने के अलावा अन्य जरूरतों के लिए यात्रियों को स्टेशन से बाहर जाना पड़ता है। फिलहाल, रेलवे प्रशासन ने रिटायरिंग रूम और डारमेट्री को आइआरसीटीसी को हैंड ओवर कर दिया है। 10 नवंबर से ही इनकी बुकिंग भी बंद है। हालांकि, नवनिर्माण शुरू करने में कार्यदायी संस्था ने एक माह से अधिक का समय लगा दिया है।गोरखपुर जंक्शन पर कुल 23 कमरे हैं। 17 रिटायरिंग रूम के लिए हैं। शेष छह बड़े कमरे डारमेट्री के लिए बुक होते हैं। डारमेट्री के लिए 52 बेड हैं। रिटायरिंग रूम में दो एसी डिलक्स डबल बेड, चार एसी डबल बेड, एक एसी सिंगल बेड, सात नान एसी डबल बेड और तीन नान एसी सिंगल बेड हैं। चार माह पहले टिकटों के साथ रिटायरिंग रूम और डारमेट्री की भी आनलाइन बुकिंग हो जाती है।

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि गोरखपुर और लखनऊ के रनिंग रूम और डारमेट्री को नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा। यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ही ठहरने और खाने- पीने की बेहतर सुविधाएं मिल जाएंगी।