उत्तराखंड देश राजनीती होम

पूर्व सीएम हरीश रावत समर्थक पदाधिकारियों पर गिरी गाज, पार्टी से हुआ निकाला : उत्तराखंड

कांग्रेस ने नगर निकाय चुनाव के दौरान पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहने पर इस बार चार बडे़ पदाधिकारियों पर गाज गिराई है।

पार्टी के प्रदेश नेतृत्व ने नैनीताल के नगर अध्यक्ष मारूति शाह को छह साल के लिए पार्टी से निकाल दिया है। चमोली जिला कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष संजय रावत, अनुसूचित जाति विभाग के रुद्रप्रयाग जिलाध्यक्ष कुंवर लाल आर्य और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व महामंत्री खजान पांडेय को भी छह साल के लिए निष्कासित किया गया है।

माना जा रहा है कि अनुशासनात्मक कार्रवाई की जद में आए ज्यादातर पदाधिकारी पूर्व सीएम हरीश रावत के समर्थक हैं।

कांग्रेस नगर निकाय चुनाव को लेकर अभी तक करीब सौ छोटे-बडे़ पदाधिकारियों को पार्टी से बाहर का दरवाजा दिखा चुकी है।सूत्रों के अनुसार, कुछ दिन पहले, हल्द्वानी नगर निगम चुनाव के संबंध में नेता प्रतिपक्ष डॉ.इंदिरा हृदयेश ने प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह से कुछ नेताओं की शिकायत की थी।

हल्द्वानी नगर निगम के मेयर पद पर कांग्रेस ने इंदिरा हृदयेश के पुत्र सुमित को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन वह जीत नहीं पाए थे।

इसी तरह, नैनीताल, रुद्रप्रयाग और चमोली जिले में भी कांग्रेस को भितरघात की शिकायतें मिली हैं। इसके आधार पर ये कार्रवाई की गई है।कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना के अनुसार, इन चार पदाधिकारियों के संबंध में विभिन्न माध्यमों से मिली शिकायतों के आधार पर कार्रवाई की गई है।

उन्होंने बताया कि अनुशासनात्मक कार्रवाई का सिलसिला जारी रहेगा। कई अन्य लोगों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।