देश राजनीती होम

रमन सिंह ने दिया CM पद से इस्तीफा, ली बीजेपी की हार की जिम्मेदारी

raman singh

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की बंपर जीत के बाद बीजेपी के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दिया। उन्होंने राज्य में अपनी पार्टी की हार के लिए ‘नैतिक जिम्मेदारी’ ली है। रमन सिंह ने कहा कि मैं बीजेपी की हार के लिए नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं। मैंने गवर्नर से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया है। उन्होंने कहा कि जब पार्टी जीतती है तो श्रेय मुझे मिलता है। ठीक उसी तरह जब पार्टी हारी  है तो मैं उसकी जिम्मेदारी लेता हूं।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा का यह चौथा चुनाव है। इससे पहले तीन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी जीत हासिल कर पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है। वहीं कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ा था। राज्य में भाजपा और कांग्रेस के मध्य ही मुकाबला होता आया है लेकिन इस बार के चुनाव में अजीत जोगी की पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन कर मुकाबला को त्रिकोणीय कर दिया था। हालांकि, यह गठबंधन चुनाव में अपनी छोड़ने में कामयाब नहीं हो सका।

गौरतलब है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 12 नवंबर से शुरू होकर 7 दिसंबर तक चले। छत्तीसगढ़ में दो चरणों 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान हुआ। मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर, राजस्थान एवं तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डाले गए।

इन चुनाव नतीजों पर सभी की नजरें लगी हैं। इनमें से तीन राज्य हिंदी हार्टलैंड के हैं। ये चुनाव नतीजे देश की राजनीति को एक नया दिशा देंगे। 11 दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र भी शुरू हो गया है। चुनाव नतीजों की धमक संसद में भी सुनाई देगी।