खेल देश होम

उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा- ऑस्ट्रेलिया सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार

ajinkya rahane

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच (India vs Australia test series) चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने में महज दो दिन बचे हैं। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कुछ ऐसा बयान दिया है, जो भारतीय क्रिकेट फैन्स को शायद ही पसंद आए। रहाणे का मानना है कि किसी भी टीम को उसी की धरती पर हराना आसान नहीं होता है।

रहाणे ने साथ ही कहा कि इस सीरीज को जीतने के लिए मेजबान ऑस्ट्रेलिया ही प्रबल दावेदार है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच 6 दिसंबर से एडिलेड के द ओवल ग्राउंड पर खेला जाना है। ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने का शानदार मौका है क्योंकि मेजबान टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर नहीं हैं। हालांकि, रहाणे इस पर विश्वास नहीं रखते।

उनका मानना है कि ऑस्ट्रेलिया में वो ताकत है कि वो टीम इंडिया पर हावी हो सकती है। रहाणे ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा, ‘मुझे लगता है कि कोई भी टीम जब अपने घर में खेलती है तो वह अच्छा महसूस करती है। मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज जीत की प्रबल दावेदार है। हम उन्हें किसी भी हालत में हल्के में नहीं ले सकते। ये सच है कि उन्हें स्मिथ और वॉर्नर की कमी खलेगी, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वो कमजोर हैं।’

रहाणे ने आगे कहा, ‘आप ऑस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण देखिए। वो शानदार है। मेरे ख्याल से आपको टेस्ट जीतने के लिए अच्छे गेंदबाजी आक्रमण की जरूरत है। इसलिए मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया जीत की दावेदार है।’ वैसे, टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रमण ने विदेशों में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाजों ने काफी निराश किया। रहाणे का फॉर्म भी चिंता का विषय रहा। उन्होंने 2018 में 15 पारियों में 29.66 की औसत से रन बनाए।