देश राजनीती होम

गुजरात पुलिस कांस्टेबल का पेपर लीक, रद्द की गई परीक्षा

प्रतीकात्मक फोटो

गुजरात में आज पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए होने वाली “लोकरक्षक भर्ती दल” परीक्षा के पेपर लीक हो गए थे. जिसके बाद गुजरात डीजीपी शिवानंद झा ने परीक्षा रद्द करवा दी. पेपर लीक होने कि जानकारी बोर्ड को पेपर शुरू होने से चंद मिनटों पहले मिली. बता दें, कई परीक्षा सेंटर्स पर छात्र कक्षा में बैठ चुके थे और पेपर भी बांट दिए गए थे. जैसे ही छात्रों को इस बात की जानकारी मिली तो वह काफी निराश हो गए.

लोकरक्षक की ये परीक्षा गुजरात में 9000 पदों के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें 8.75 लाख छात्रों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था. जैसे ही पेपर लीक की खबर बोर्ड के पास पहुंची, वह  हरकत में आया और आनन-फानन में परीक्षा को रद्द कर दिया. गुजरात राज्य भर्ती विकास बोर्ड के अध्यक्ष विकास सहाय का कहना है कि फिलहाल इस परीक्षा को रद्द किया गया है पर 8.75 लाख छात्रों के लिए ये परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी. परीक्षा की तारीख की घोषणा भी जल्द कर दी जाएगी.प्रश्न पत्र का जवाब लिखा पेपर सोशल मीडिया में वायरल हो गया था. बोर्ड के अध्यक्ष विकास सहाय का कहना है कि, ये पेपर कुछ असामाजिक तत्वों के जरिए वायरल किया गया है. इस तरह से पेपर लीक होने की वजह से बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. वहीं “पुलिस लोकरक्षक भर्ती दल” की परीक्षा रद्द होने पर गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा का कहना हे कि गोपनीयता और परीक्षा की तैयारी करने में असफल रही है.

बता दें, परीक्षा रद्द होने कि वजह से छात्रों को काफी परेशानी का समाना करना पड़ रहा है. अहमदाबाद में परीक्षा देने वाले छात्र का कहना है कि फिलहाल यही जानकारी दी गई है कि पेपर रद्द हो गया है, लेकिन अब तक परीक्षा से जुड़ी अन्य खबर और परीक्षा की तारीख घोषित न होने की वजह से परेशानी हो रही है.

बता दें, पुरे गुजरात में 2440 सेंटर पर ये परीक्षा आयोजित की गई थी. बोर्ड के अध्यक्ष विकास सहाय के मुताबिक सभी सेंटर पर सीसीटीवी और स्ट्रांग रूम के साथ सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए थे, बावजूद इसके ये पेपर लीक हो गया. पेपर लीक कैसे हुआ, इसकी पूरी जांच की जाएगी.