उत्तराखंड देश होम

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड, महाकुंभ के लिए 4570 करोड़ रुपये की मांग मदद

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से भेंट कर वर्ष 2021 में हरिद्वार में होने वाले महाकुम्भ के लिए 4570 करोड़ रुपये की एकमुश्त विशेष केंद्रीय सहायता देने का अनुरोध किया.

यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, नई दिल्ली में भेंट के दौरान मुख्यमंत्री ने जेटली को बताया कि 2021 में जनवरी से अप्रैल के बीच महाकुंभ मेले के दौरान हरिद्वार में देश-विदेश से 15 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है जिसके लिये उसकी व्यवस्थाओं से संबंधित सभी काम अक्टूबर 2020 तक पूरे किए जाने हैं.

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि इन कामों में सड़क निर्माण, घाटों का निर्माण, कानून व शांति व्यवस्था जैसे स्थायी प्रकृति के कार्य और धार्मिक संस्थाओं व श्रद्धालुओं के आवास के लिए अस्थाई शिविर स्थलों और पार्किंग स्थलों को विकसित करने जैसे अस्थायी काम भी शामिल हैं .

उत्तराखण्ड के वित्तीय संसाधन सीमित होने का हवाला देते हुए रावत ने कहा कि महाकुम्भ मेला के आयोजन में केंद्र सरकार का वित्तीय सहयोग बहुत जरूरी है. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से महाकुम्भ के लिये एकमुश्त विशेष केंद्रीय सहायता के रूप में 4570 करोड़ रुपए की धनराशि का प्रावधान किये जाने का अनुरोध किया .