देश राजनीती होम

दो चीजें शांति से निपट गईं, एक तो चुनाव दूसरा बीजेपी: कमलनाथ

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने बीजेपी पर जबरदस्त तंज कसा है। मीडिया से बात करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि आज के चुनाव की खासियत ये है कि दो चीजें शांति से निपट गईं, एक तो चुनाव और दूसरा बीजेपी। राज्य में हुई जबरदस्त वोटिंग को बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियां अपनी उपलब्धि बता रही हैं। मजे की बात यह है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही भारी बहुमत के आधार पर सरकार बनाने का दावा कर रही हैं। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, ‘बड़ी संख्या में मतदान का मतलब ही यह है कि मध्य प्रदेश के लोग बदलाब चाहते हैं। उन्होंने बदलाब के लिए वोट किया है।’ उन्होंने यह भी कहा कि पहले हमारा अनुमान था कि हम 140 सीटें जीत कर सरकार बनाएंगे। लेकिन अब लग रहा है कि जनता कांग्रेस को बड़ा बहुमत देना चाहती है। कांग्रेस का मुख्यमंत्री कौन होगा? इस सवाल पर उन्होंने बिना रुके कहा कि इसका फैसला राहुल गांधी करेंगे। उन्होंने बीजेपी पर आरोप लगाया कि उसने मतदाताओं पर हर तरह का दबाव बनाने की कोशिश की। प्रलोभन भी दिए। लेकिन जनता ने जिस तरह मतदान किया उससे जाहिर है कि वह बदलाव चाहती है।

वहीं बीजेपी ने भी राज्य में चौथी बार सरकार बनाने का दावा किया है। चुनाव में अपनी सीट अपने बेटे को दे चुके बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने उस दावे को दोहराया जिसे अन्य नेता चुके हैं। उन्होंने कहा कि 200 से ज्यादा सीटें जीत कर बीजेपी सरकार बना रही है। मोदी सरकार में मंत्री नरेंद्र तोमर ने भी जीत का दावा किया है। लेकिन शिवराज सिंह ने अभी तक कुछ नहीं कहा है। वैसे जीत या हार का सबसे ज्यादा असर शिवराज पर ही पड़ने वाला है। अगर जीत गए तो शिवराज इतिहास बना देंगे और हार गए तो इतिहास बन जाएंगे।

दावे दोनों ओर से किए जा रहे हैं। लेकिन जनता ने किसके सर जीत का सेहरा बांधा है, इसके लिए सभी को 13 दिन इंतजार करना होगा। मशीनें 11 दिसम्बर को खोली जाएंगी। उसी दिन दोपहर तक यह साफ हो जाएगा कि कौन डूबा और कौन पार हुआ। तब तक अटकलों का बाजार यूं ही गर्म रहेगा। जहां तक सट्टा बाजार का सवाल है, उसने कांग्रेस का रेट कम करके उसका पलड़ा भारी कर रखा है।