देश राजनीती होम

नेताओं से ज्यादा उनकी पत्नियों ने खड़ी कर ली संपत्ति : MP चुनाव

MP चुनावः नेताओं से ज्यादा उनकी पत्नियों ने खड़ी कर ली संपत्ति

मध्य प्रदेश के शीर्ष नेताओं की बीवियों की कमाई अपने पतियों से कहीं ज्यादा है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पत्नी साधना सिंह की आय उनके पति की आय की तुलना में दोगुनी है.

चुनाव आयोग को उम्मीदवारों द्वारा सौंपे गए एफिडेविट से पता चलता है कि अधिकतर नेताओं की आय अपनी पत्नियों की आय से आधी से भी कम है.बुधनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल वेतन और खेती से हुई आय 19.7 लाख रुपए बताई है जबकि उनकी पत्नी साधना सिंह ने अपनी आय 37.9 लाख रुपए बताई है. सीएम ने जहां कमाई के स्रोत के तौर पर सैलरी, बैंक से मिले ब्याज, खेती से हुई आमदनी का जिक्र किया है, वहीं उनकी पत्नी साधना सिंह ने सुंदर डेयरी के साथ पार्टनरशिप, वेयरहाउस के किराए और खेती को अपनी आय का स्रोत बताया है.
एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के मुताबिक, 2013 से दंपती की कुल संपत्ति में 22 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.गृह एवं परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर खुरई से चुनाव के मैदान में हैं. उन्होंने अपनी सालाना आय 97.63 लाख घोषित की है जबकि उनकी पत्नी सरोज सिंह की आय 4.5 करोड़ है. सरोज सिंह ने अपनी आय के स्रोत में होटल दीपाली, दीपाली पैलेस और एक पेट्रोल पंप से होने वाली आय का जिक्र किया है.राज्य मंत्री और सबसे अमीर उम्मीदवार संजय सत्येंद्र पाठक ने अपनी आय 8 लाख घोषित की है जबकि उनकी पत्नी ने 14 लाख से ज्यादा कमाई की. 2013 से 2018 की अवधि में दंपति की कुल संपत्ति में करीब 86 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वह विजयराघवगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं.उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ला ने अपनी सालाना आय 6.6 लाख रुपए घोषित की है जोकि उनकी पत्नी की आय की तुलना में एक चौथाई ही है. उनकी पत्नी सुनीता शुक्ला की आय 26 लाख है. मंत्री ने एफिडेविट में आय के स्रोत के तौर पर फार्म और पैतृक संपत्ति का जिक्र किया है जबकि उनकी पत्नी की आय का जरिया फार्म, बिजनेस एंटरप्राइसेस और रेंट है. राजेंद्र शुक्ला रेवा से चुनाव के मैदान में हैं.कांग्रेस पार्टी के भी शीर्ष नेताओं की पत्नियों की आय भी पतियों से ज्यादा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी भोजपुर से चुनाव लड़ रहे हैं और उन्होंने अपनी आय 19.9 लाख दिखाई है जबकि उनकी पत्नी सुपर्णा शर्मा की इनकम 22.21 लाख रुपए है.मध्य प्रदेश कांग्रेस कमिटी के सेक्रेटरी जीतू पटवारी राउ से चुनाव मैदान में हैं. उन्होंने अपनी सालाना आय 15.5 लाख घोषित की है जबकि उनकी पत्नी रेणुका पटवारी की आय 17.5 लाख रुपए है.कांग्रेस नेता बाला बच्चन की आय 7.2 लाख रुपए है जबकि उनकी पत्नी प्रवीण बच्चन ने अपनी आय 10 लाख रुपए घोषित की है. दंपति ने 12 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति घोषित की है.

सबसे ज्यादा संपत्ति बीजेपी के संजय पाठक (229 करोड़ रुपए) ने घोषित की है और उसके बाद कांग्रेस के संजय शुक्ला (139 करोड़ रुपए) और संजय शर्मा (130 करोड़ रुपए) सबसे अमीर उम्मीदवार हैं.