देश राजनीती होम

मोदी का सोनिया को जवाब- वो चार दीवारें खड़ी करते थे, हम घर बना रहे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल/ PTI)

छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद अब सभी की निगाहें मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार पर लग गई है. 28 नवंबर को राज्य में होने वाले मतदान के लिए सभी पार्टियों ने अपना पूरा दम लगा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राज्य के 2 जिलों में चुनावी रैली कर रहे हैं.

झाबुआ में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने नोटबंदी पर कहा कि इस देश को भ्रष्टाचार ने बर्बाद किया है. हर कोई काम के लिए पैसा मांगता रहता है, बिना पैसा दिए कोई काम नहीं होता, क्या इस देश को इस बीमारी से बाहर निकालना चाहिए. दीमक लगता है तो सबसे जहरीली दवा डालनी पड़ती है, हिंदुस्तान में कांग्रेस के कालखंड में ऐसा भ्रष्टाचार बढ़ गया कि नोटबंदी जैसी कड़ी दवाई का इस्तेमाल करना पड़ा.

उन्होंने कहा कि आज मोदी की ताकत देखिए कि पाई-पाई तक बैंकों में जमा कराने को मजबूर कर दिया. आज देश में जो घर, स्कूल, अस्पताल बन रहे हैं, ये सारे पैसे पहले बिस्तर के नीचे छुपाए हुए थे और जब बाहर निकले तो विकास के काम आ रहे हैं. इससे उनको परेशानी हो रही है. वो चार दीवारें खड़ी करते रहे और हम घर बनाते रहे. हमने बड़ी संख्या में बेघर लोगों को रहने के लिए आवास दिए.

पीएम मोदी ने कहा, ‘चार माह पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने किसानों को ऋण माफी का वादा किया था, लेकिन इसके बजाए वहां किसानों को ऋण का पैसा जमा करने के लिए नोटिस या जेल का वारंट जारी किया जा रहा है. हमारी सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के लक्ष्य पर काम कर रही है. मेरा सपना है कि वर्ष 2022 तक सबके पास पक्का घर हो. हमने अब तक 1.25 करोड़ गरीब लोगों को पक्के घर की चाबी सौंप दी है.’

मोदी ने कहा कि कांग्रेस हमारे खिलाफ इसलिए है क्योंकि हमने 50 साल से लूटखसोट की आदत पर रोक लगाई है, इसलिए वो परेशान हैं. उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प है कि देश में एक भी गरीब ऐसा नहीं हो जिसके पास अपना पक्का घर ना हो। हम ऐसे घर बनाकर दे रहे हैं जिसमें घर में नल भी होगा, नल में जल भी होगा, घर में बिजली भी होगी, शौचालय भी होगा और घर में खाना बनाने के लिए गैस का कनेक्शन भी होगा.

इससे पहले सोमवार को इंदिरा गांधी की जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सोनिया गांधी ने पीएम मोदी का नाम लिए बिना कहा था कि कुछ लोग काम करते हैं और कुछ लोग श्रेय लेते हैं. सोनिया ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने कभी अपना प्रचार नहीं किया. उन्होंने कभी किसी काम का श्रेय नहीं लिया.

आयुष्मान भारत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हम आयुष्मान योजना लाए, गरीब जो बीमार है, डॉक्टर के पास जाएगा उसका बड़ा खर्चा हो जाएगा. किडनी खराब है, दिल की बीमारी है उसका इलाज कराने में लाखों रुपए खर्च हो जाएंगे. हम गरीबों के लिए आयुष्मान भारत लेकर आए. अब गरीब भी अच्छे अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे. गरीबों के इलाज और ऑपरेशन का खर्चा सरकार देगी.

मोदी ने कहा कि हमारा मंत्र है बालक-बालिकाओं के लिए पढ़ाई, युवाओं के लिए कमाई, किसानों के लिए सिंचाई और बुजुर्गों के लिए दवाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुद्रा योजना के अंतर्गत हमने देश के नौजवानों को अपने पैरों पर खड़े रहने की ताकत दी है, एक नया हौसला और नया विश्वास दिया है.

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस के शासनकाल में बीते 55 साल में 1500 स्कूल थे जबकि 15 साल के बीजेपी के शासनकाल में 4000 स्कूल बनाए गए.

उन्होंने आगे कहा कि जो कार्य कांग्रेस की सरकार 50 साल तक नहीं कर पाई, वह कार्य शिवराज सिंह जी की सरकार ने 15 साल में करके दिखाएं हैं. एक जमाना था जब विकास का मतलब था मिट्टी डालो और उसको सड़क समझो, आज उस जमाने को हमनें बदल दिया है.