उत्तराखंड देश राजनीती होम

उत्तराखंड निकाय चुनाव में भाजपा का परचम, तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस

उत्तराखंड निकाय चुनाव में भाजपा का परचम

उत्तराखंड नगर निकाय के चुनावों में नगर पालिका और नगर पंचायत के अध्यक्ष पद पर भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक निकायों में सफलता हासिल की है। जबकि वार्ड सदस्यों के पदों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने भाजपा और कांग्रेस को करारी हार का स्वाद चखा दिया। अब तक घोषित सभासदों के नतीजों में दोनों दल मिलकर भी निर्दलीयों के बराबर सीटें नहीं ला सके हैं।

देर शाम तक घोषित 54 परिणामों में से भाजपा 22 शहरी निकायों में अध्यक्ष बनाने में कामयाब रही है। 17 निकायों में निर्दलियों ने बाजी मारी है, जबकि कांग्रेस को 15 निकायों में अध्यक्ष पद पर कामयाबी मिली है। खबर लिखे जाने तक सात में से पांच नगर निगमों में मेयर पद पर भाजपा प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए थे। इसमें देहरादून, ऋषिकेश, हल्द्वानी, काशीपुर और रुद्रपुर शामिल है, जबकि कोटद्वार और हरिद्वार में कांग्रेस प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए थे।

नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के सभासदों में निर्दलीय प्रत्याशियों ने बाजी मारी है। हालांकि नगर निगमों में दलीय सभासद ज्यादा जीते हैं। खबर लिखे जाने तक सभासदों के कुल 1064 पदों में से 691 का परिणाम घोषित हो चुका है। इसमें निर्दलीय उम्मीदवार सर्वाधिक 400 वार्डों में कामयाब हुए हैं। जबकि भाजपा के 175 और कांग्रेस के 122 सभासद निर्वाचित हुए हैं। जबकि सपा, बसपा, आप और यूकेडी के भी एक-एक सभासद ने समाचार लिखे जाने तक जीत दर्ज की है।

नगर निकाय चुनाव के लिए मंगलवार सुबह आठ बजे से सभी निकायों में एक साथ मतगणना शुरू हुई। बैलेट पेपर से मतगणना होने के चलते शुरुआती रुझान और नतीजे जानने के लिए लोगों को इंतजार करना पड़ा। दस बजे के करीब छोटे निकायों से सबसे पहले वार्ड सदस्यों के रुझान आने शुरू हुए। इसके बाद धड़ाधड़ रुझान अंतिम परिणाम में भी बदलने लगे। समाचार लिखे जाने तक प्रदेश के 39 नगर पालिकाओं में से 24 के परिणाम घोषित हो चुके थे, इसमें भाजपा, कांग्रेस और निर्दलियों को आठ-आठ शहरों में अध्यक्ष के पद पर कामयाबी हासिल हुई है। इसी तरह 38 नगर पंचायतों में से 29 के परिणाम जारी हो पाए हैं, इसमें से भाजपा सर्वाधिक 13 नगर पंचायतों में अध्यक्ष बनाने में कामयाब रही है। कांग्रेस पांच और निर्दलीय प्रत्याशी 11 नगर पंचायतों में अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं।