खेल देश होम

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप में पहली बार हराया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शॉट लगातीं स्मृति मंधाना। उन्होंने 83 रन बनाए।

भारतीय टीम ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप में तीन बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से हराकर ग्रुप बी में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। ओपनर स्मृति मंधाना ने 83 और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43 रन बनाए। एलिसे पेरी ने तीन विकेट लिए। भारतीय टीम ने महिला टी-20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हराया। इससे पहले दो मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया जीता था। अब सेमीफाइनल में भारत का सामना ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा।

आज के मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने आठ विकेट पर 167 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.4 ओवर में नौ विकेट पर 119 रन ही बना सकी। चोटिल एलिसा हीली बैटिंग के लिए नहीं उतर सकीं। एलिसे पेरी ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। अनुजा पाटिल ने तीन विकेट लिए। भारतीय टीम टूर्नामेंट में पहली बार लगातार चार मैच जीती है।

 

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ओपनर तानिया भाटिया दो रन बनाकर एशलेघ गार्डनर की गेंद पर लेनिंग को कैच थमा बैठीं। उस समय टीम का स्कोर महज पांच रन था। इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिगेज ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़े। रोड्रिगेज (छह) डेलिसा किमिंस का शिकार बनीं। मंधाना ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के 68 रन जोड़े। हरमनप्रीत ने 27 गेंदों पर तीन चौके व तीन छक्के लगाए। मंधाना ने 55 गेंदों का सामना किया और नौ चौके व तीन छक्के लगाए।टूर्नामेंट के एक अन्य मैच में वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 83 रन से हराया और लगातार पांचवीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। विंडीज की यह लगातार तीसरी जीत है। वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर 187 रन बनाए। ओपनर हेले मैथ्यूज ने 62, डॉटिन ने 49 और कप्तान स्टेफनी टेलर ने 41 रन बनाए। श्रीलंकाई टीम 17.4 ओवर में 104 रन पर सिमट गई।तेज गेंदबाज आन्या श्रबसोल की हैट्रिक (3/11) से इंग्लैंड की टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच गई। उसने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया। दक्षिण अफ्रीका को 85 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड 14.1 ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए शिवर ने भी तीन विकेट झटके।