देश राजनीती होम

राजस्थान कांग्रेस लिस्ट: BJP छोड़ आए सांसद को भी मिला टिकट

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए कांग्रेस ने आखिरकार पहली लिस्ट जारी कर दी है. केंद्रीय चुनाव समिति की देर रात तक चली बैठक में 152 प्रत्याशियों के नामों के ऐलान पर सहमति बनी. सचिन पायलट टोंक विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. सरदारपुरा से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उम्मीदवार हैं. जबकि सीपी जोशी को नाथद्वारा से टिकट दिया गया है. बुधवार को ही बीजेपी छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए सांसद हरीश मीणा को कांग्रेस ने देवली उनियारा से टिकट दे दिया.

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 2 विधायकों के टिकट काट लिए गए हैं. झाड़ोल से हीरालाल दरांगी और टोडाभीम से घनश्याम मेहर को टिकट नहीं दिया गया है. दरांगी की जगह झाड़ोल से सुनील बजात जबकि टोडाभीम से पृथ्वीराज मीणा को टिकट दिया गया है. प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों के लिए बाक़ी बचे 48 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान भी पार्टी शुक्रवार तक कर सकती है.

लिस्ट तैयार करना कांग्रेस के लिए मुश्किल चुनौती थी. सुबह से ही  प्रत्याशियों के नाम को लेकर बैठकों का लगातार दौर चल रहा था. आखिरकार देर रात करीब 12:30 बजे प्रत्याशियों  के नाम पर सहमति बनी.कांग्रेस पार्टी की ओर से पिछले पांच दिनों से विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची जारी करने की कवायद चल ही थी. बुधवार शाम को सोशल मीडिया पर एक लिस्ट वायरल हो गई. इस लिस्ट में 109 उम्मीदवारों के नाम थे. पांच पेज की इस लिस्ट पर कांग्रेस के जनरल सेक्रेट्री मुकुल वासनिक के हस्ताक्षर होने से पार्टी से टिकट की चाह रखने वाले उम्मीदवारों और उनके समर्थकों में खलबली मच गई. हालांकि बाद में कांग्रेस कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट ने इस पूरी लिस्ट को खारिज कर दिया.