राजनीती होम

राजस्थान कांग्रेस की लिस्ट पर बवाल, राहुल के घर के बाहर धरने पर बैठे कार्यकर्ता

राहुल गांधी के घर के बाहर प्रदर्शन करते कांग्रेस कार्यकर्ता (फोटो-सुशांत मेहरा)

राजस्थान विधानसभा चुनाव में लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है है. इसको लेकर पार्टी में विरोध के स्वर भी उठने लगे हैं. टिकट के वितरण से नाराज राजस्थान से दिल्ली आए कांग्रेस कार्यकर्ता देर रात पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास के बाहर अनशन पर बैठ गए और उन्होंने प्रदर्शन किया.

कांग्रेस के टिकट बंटवारे से नाराज होकर पार्टी कार्यकर्ता राहुल गांधी से मिलने के लिए उनके आवास पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया. नदबई, बसेड़ी, चुरू, भरतपुर समेत कई सीटों के कार्यकर्ता राहुल गांधी से मिलने उनके आवास पहुंचे थे. राहुल से न मिल पाने पर वहीं धरने पर बैठ गए. हालांकि बाद में पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया.

राहुल के आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना था कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी वैसे तो यूथ को आगे लाने की बात करते हैं, लेकिन टिकट बंटवारे वक्त वो भूल जाते है. बाहरी लोगों को अचानक से लाकर टिकट दे देते है.

कर्तकर्ताओं का आरोप है कि पैसे लेकर टिकट बांटी गई हैं. उनका कहना था कि कई विधानसभा सीटों पर पैराशूट कैंडिडेट को उतारा गया और सालों से काम कर रहे जमीनी कार्यकर्ता को दरकिनार कर दिया गया.

बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि जब कांग्रेस में टिकट बंटवारे को लेकर की इस तरीके से विरोध हुआ. इससे पहले भी छत्तीसगढ़ में भी टिकट बंटवारे को लेकर के खींचा तानी देखने को मिली थी.

हाल ही में जयपुर स्थित कांग्रेस दफ्तर में टिकट बंटवारे के खिलाफ लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया था. राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होना है और 11 दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी. बीजेपी ने अभी तक अपने 162 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.