देश होम

IndusInd Bank ने लॉन्‍च किया बैटरी से चलने वाला क्रेडिट कार्ड

निजी क्षेत्र के IndusInd Bank ने बुधवार को IndusInd Bank Nexxt क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च किया है. यह भारत का पहला ऐसा इंटरएक्टिव क्रेडिट कार्ड है जिसमें बटन दिया गया है. इस बटन के जरिए ग्राहक कार्ड स्‍वाइप मशीन या प्‍वाइंट ऑफ सेल (PoS) पर पेमेंट के तीन ऑप्‍शन में से किसी एक को सेलेक्‍ट कर सकते हैं. पेमेंट के तीन ऑप्‍शंस में- क्रेडिट, ट्रांजैक्‍शन को ईएमआई के चार विकल्‍पों में से किसी एक के लिए चुनना और रिवार्ड प्‍वाइंट को भुनाने की सुविधा उपलब्‍ध है.

IndusInd Bank का यह क्रेडिट कार्ड डायनामिक्‍स इंक की साझेदारी में तैयार किया गया है. डायनामिक्‍स इंक का मुख्‍यालय अमेरिका के पिट्सबर्ग में है. यह कंपनी बैटरी चालित इंटेलीजेंट पेमेंट कार्ड की डिजाइनिंग और मैन्‍युफैक्‍चरिंग करती है.

IndusInd Bank के Nexxt क्रेडिट कार्ड में जो टेक्‍नोलॉजी इस्‍तेमाल की गई है वह ग्राहकों के लिए काफी सुविधाजनक है. पेमेंट के तीन ऑप्‍शन के संकेत के लिए  कार्ड में एलईडी लाइट्स लगे हैं. ग्राहकों को अपने किसी ट्रांजैक्‍शन को EMI में बदलने के लिए न तो कस्‍टमर केयर को कॉल करने की जरूरत है न ही कि सी पेपरवर्क की. इसके अलावा, रिवार्ड प्‍वाइंट्स के जरिए भुगतान के लिए भी ग्राहकों को सिर्फ अपने कार्ड का एक बटन दबाना है.

IndusInd Bank के कंज्‍यूमर बैंकिंग के प्रमुख सुमंत कठपालिया ने कहा कि Nexxt कार्ड के जरिए हम अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान के कई विकल्‍प उपलब्‍ध करा रहे हैं. विकल्‍पों का चयन ग्राहकों के ऊपर निर्भर करता है.