Breaking News उत्तर प्रदेश देश मनोरंजन होम

Thugs Of Hindostan का विरोध, आमिर सहित निर्माता पर मानहानि का केस

Thugs Of Hindostan का विरोध, आमिर सहित निर्माता पर मानहानि का केस

इस दिवाली के मौके पर आठ नवंबर को रिलीज़ होने जा रही अमिताभ बच्चन और आमिर खान स्टारर फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान एक मुश्किल में फंस गई है। जाति विशेष की भावनाओं को आहात करने का आरोप लगाते हुए उत्तर प्रदेश के जौनपुर में फिल्म के एक्टर आमिर खान, निर्माता और निर्देशक के ख़िलाफ़ मानहानि का केस दर्ज़ कराया गया है।

स्थानीय अदालत ने केस दर्ज़ करने वाले वकील हंसराज चौधरी को 12 नवंबर को गवाही के लिए बुलाया है। जानकारी के मुताबिक फिल्म का टाइटल बदलने और आमिर खान के किरदार फिरंगी मल्लाह में से फिरंगी शब्द को हटाने के लिए जिले के डीएम के जरिये राष्ट्रपति को एक ज्ञापन भेजा गया है। चौधरी ने आमिर के साथ निर्माता आदित्य चोपड़ा और निर्देशक विजय कृष्ण आचार्य के ख़िलाफ़ भी केस दर्ज़ किया है।

दरअसल ये फिल्म 1795 के समय की है जब आजादी के पहले अंग्रेज आजादी के लिए संघर्ष करने वाली को ठग भी कहते थे। आरोप है कि फिल्म के ट्रेलर को देखने के बाद ऐसा लगा कि ये मल्लाह जाति के लोगों के अपमान करने की कोशिश की गई है। ये भी कहा गया कि फिल्म की लोकप्रियता बढ़ाने और मुनाफ़ा कमाने के लिए दुर्भावना से ग्रस्त हो कर ऐसा नाम रखा गया। परिवाद में कहा गया है कि फिल्म की कहानी कानपुर जिले की है लेकिन नाम ठग्स ऑफ हिंदोस्तान रखा गया है।आरोप लगाया गया कि अगर विरोध होगा तो फिल्म को इसका फ़ायदा होगा ऐसा फिल्म वाले मानते हैं लेकिन अगर विरोध नहीं हुआ तो मल्लाह/निषाद लोगों को ठग समझा जायेगा। इससे उनके प्रति घृणा की भावना उत्पन्न होगी। बता दें कि फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में बड़े पैमाने पर स्पेशल इफ़ेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया है और फिल्म का बजट 250 से 300 करोड़ तक है। आमिर और अमिताभ एक साथ पहली बार परदे पर नज़र आने वाले हैं। फिल्म में कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख़ भी हैं।