Breaking News उत्तर प्रदेश उत्तराखंड देश होम

आज फिर कम हुई पेट्रोल की कीमत, डीजल के दाम में बदलाव नहीं

आज फिर कम हुई पेट्रोल की कीमत, डीजल के दाम में बदलाव नहीं

तेल के दामों में पिछले कुछ दिनों से लगातार गिरावट जारी है। इससे लोगों को कुछ राहत मिली है। पिछले 11 दिनों से पेट्रोल के दाम कम हो रहे हैं। दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 18 पैसे प्रति लीटर कम हुई है। दिल्ली में आज पेट्रोल 79.37 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.78 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। बता दें कि डीजल की कीमत में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है।

मुंबई में भी यही हाल रहा। वहां भी आज सिर्फ पेट्रोल के दाम कम हुए। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 16 पैसे घटकर 84.86 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल 77.32 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

बीते दो हफ्तों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में जारी गिरावट ने देश के आम आदमी को काफी हद तक राहत देने का काम किया है। इससे पहले हालिया महीनों में ईंधन की कीमतों में काफी इजाफा हुआ था। पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल के दाम 3 रुपये से ज्यादा, जबकि डीजल के दाम 2 रुपये के करीब घट चुके हैं।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं। आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) देश की तीन प्रमुख सरकारी तेल विपणन कंपनियां हैं।