Breaking News उत्तर प्रदेश उत्तराखंड देश होम

वन विभाग ही करवा रहा है अवैध खनन : उत्तराखंड

Image result for AWAIDH KHANAN

उत्तराखंड में अवैध खनन का कारोबार बहुत धड़ल्ले से हो रहा है , और हैरानी की बात है की इसमें वन विभाग ही संलिप्त है . सामाजिक कार्यकर्त्ता आनंद बिष्ट ने जनसूचना के तहत वन विभाग से कुछ बिन्दुओ पर जानकारी मांगी थी लेकिन वन विभाग ने वो जानकारी  नही दी . आनंद जी कहना है की ये सब वनविभाग के अफसरों की मिलीभगत से हो रहा है . नैनीताल के गौला रेंज में अवैध खनन रुकने का नाम नही ले रहा है और प्रशासन इस पर आँखे मूँद कर बैठा है . जब वन विभाग ने पर्याप्त जानकारी नही दी तब आनंद जी ने नैनीताल के डी एम विनोद कुमार सुमन से मिलकर इस पर जाँच और कार्यवाही करने को कहा . लेकिन डी एम ने भी इस मामले पर कोई कार्यवाही नही की .

गौला रेंज में तैनात रेंज ऑफिसर गणेश चन्द्र त्रिपाठी का बेटा भी इस अवैध खनन में संलिप्त है . यही नही खनन माफिया ने आस पास के गावों के बच्चों को नशे का आदी बनाकर उनसे चोरियां और अन्य अपराध करवाते है. वही कुछ समय पहले यहाँ तैनात रहे फारेस्ट गार्ड धन सिंह अधिकारी की सम्पति करोडो की है लेकिन इस पर भी कोई विभागीय कार्यवाही नही हो रही है.इसमें संलिप्त अन्य अधिकारियों के नाम है .

नितीश मनीष त्रिपाठी ( D.F.O. )

ललित बिष्ट ( F.G. )

कैलाश कपिल ( F.INSPECTOR )

अब सवाल ये उठता है की बीजेपी की सरकार क्या सिर्फ दिखावे के लिए ही खनन माफिया के खिलाफ एक्शन लेती है . क्या इसमें नैनीताल के डी एम की भी संलिप्तता है. या इसके पीछे किसी राजनेता का हाथ है…???

ये सवाल मन में संदेह पैदा करते है की क्या सच में उत्तराखंड में सरकार माफिया के खिलाफ विफल हो रही है..आप को बता दे की आनंद जी हैंडीकैप है… हो सकता है इस खबर से उनको किसी भी प्रकार का खतरा हो सकता है…!!!

अब देखना यह है की उत्तराखंड की सरकार इस पर क्या एक्शन लेती है..क्या इस पूरे प्रकरण की जाँच हो पायेगी…ये तो समय ही बताएगा…!!!