Breaking News देश राजनीती होम

गणतंत्र दिवस पर भारत नहीं आएंगे डोनल्ड ट्रंप

अमरीका भारत

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि नहीं होंगे. भारत ने गणतंत्र दिवस के लिए ट्रंप को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, लेकिन अमरीकी राष्ट्रपति ने भारत आने में असमर्थता जताई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी अधिकारियों ने इस संदर्भ में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया है.

अमरीकी अधिकारियों ने भारत के न्योता स्वीकार नहीं करने पर खेद जताया है. पत्र में कहा गया है कि उस वक़्त ट्रंप की घरेलू व्यस्तताएं हैं, इसलिए भारत का न्योता स्वीकार करने में असमर्थ हैं. गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने को लेकर ट्रंप का यह रुख़ उनके पूर्ववर्ती बराक ओबामा से बिल्कुल उलट है.

ओबामा ने 2015 में भारत का न्योता स्वीकार किया था और वो गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बने थे. ओबामा के साथ भी घरेलू व्यस्तताएं थीं, लेकिन उन्होंने भारत आने को प्राथमिकता दी थी.

हाल के दिनों में भारत और अमरीका के संबंधों में मतभेद खुलकर सामने आए हैं. अमरीका चाहता था कि भारत रूस से एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 ना ख़रीदे, लेकिन भारत ने अमरीकी आपत्तियों को दरकिनार करते हुए इस डील को अंजाम तक पहुंचाया.