उत्तर प्रदेश उत्तराखंड देश राजनीती होम

यूपी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी का अंतिम संस्कार आज

Lucknow: Tribute to Narayan Dutt Tiwari

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी का पार्थिव शरीर शनिवार रात लखनऊ से पंतनगर पहुंचा। पंतनगर एयरपोर्ट से खुली गाड़ी में रखकर हल्द्वानी लाया गया। इस दौरान लोगों ने पूर्व सीएम को श्रद्धांजलि दी। रविवार को एनडी का अंतिम संस्कार किया जायेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी का पार्थिव शरीर लखनऊ से शनिवार शाम पांच बजे  पंतनगर एयरपोर्ट पर पहुंचा। यहां विभिन्न दलों के नेताओं, पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने तिवारी को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद पार्थिव देह को खुली गाड़ी में रखा गया।

शाम करीब साढ़े पांच बजे 30 से अधिक वाहनों का काफिला यहां से हल्द्वानी के लिये निकला। रास्ते में हल्दूचौड़, लालकुआं, बिन्दुखत्ता, बरेली रोड, हल्द्वानी में सड़कों पर फूल लेकर खड़े लोगों ने एनडी को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान एनडी तिवारी अमर रहे के नारे गूंजते रहे। रात करीब साढ़े आठ बजे एनडी का पार्थिव शरीर काठगोदाम सर्किट हाउस पहुंचा। यहां रविवार दोपहर एक बजे तक उनका शरीर अंतिम दर्शनार्थ रखा जाएगा। दोपहर एक बजे अंतिम यात्रा प्रारंभ होगी, जिसके बाद रानीबाग चित्रशिला घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा।तिवारी के अंतिम संस्कार में पूरी कैबिनेट के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत भी मौजूद रहेंगे। डीएम विनोद कुमार सुमन ने बताया कि सीएम रावत दोपहर 12 बजे मैलाढुंगरी हेलीपैड बागेश्वर से हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे।

जिस दौर में स्व. तिवारी उत्तर प्रदेश के सीएम थे, तब बलिया से लेकर हिमालय तक एक ही सूबा हुआ करता था। उनके अंतिम दर्शन करने राज्य सरकार की पूरी कैबिनेट एयरपोर्ट पर मौजूद थी। उनका विमान करीब 1:09 बजे लखनऊ पहुंचा। अमौसी स्थित लखनऊ एयरपोर्ट के वीआईपी हैंगर में पूर्व मुख्यमंत्री को ह्यगार्ड ऑफ ऑनरह्ण दिया गया। पार्थिव शरीर के साथ उनके परिवार के सदस्य तो थे ही। उनकी देखभाल करने वाले बिहार निवासी पप्पू भी थे।

एयरपोर्ट से विशेष वाहन से पार्थिव शरीर दोपहर करीब 2.10 बजे विधान भवन पहुंचा। मुख्यद्वार के पास स्थित हॉल में पार्थिव शरीर को रखा गया। पार्थिव शरीर के पहुंचते ही पुलिस ने रामधुन बजाकर श्रद्धांजलि दी।