राजनीती होम

मालदीव में में यामीन ने की चुनाव रद्द करने की मांग , याचिका पर सुनवाई शुरु !

मालदीव के निवर्तमान राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने देश में हुए चुनाव के नतीजों को रद करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में पिछले हफ्ते याचिका दायर की थी। रविवार को इस मामले में सुनवाई शुरू हो गई। इससे देश पर अमेरिकी प्रतिबंध का खतरा मंडरा रहा है।

मुख्य विपक्षी नेताओं के देश से बाहर या जेल में होने के बाद भी 23 सितंबर को हुए चुनाव में यामीन की हार हुई थी। जनता ने इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को देश का नया राष्ट्रपति चुना था।

अमेरिका, यूरोपीय देश और भारत के दबाव में यामीन ने अपनी हार स्वीकार कर ली थी और 17 नवंबर को अपना पद छोड़ने का भरोसा भी दिया था। जेल में बंद और निर्वासित नेता वापस देश लौट ही रहे थे कि यामीन ने चुनाव रद करने की याचिका दायर कर दी।

देश में निष्पक्ष चुनाव ना होने पर प्रतिबंध की धमकी दे चुके अमेरिका ने यामीन को चेताया है कि यदि उन्होंने अपना पद नहीं छोड़ा तो अमेरिका कार्रवाई करेगा। उल्लेखनीय है कि 2013 में जब यामीन पहली बार देश के राष्ट्रपति बने थे तब भी देश में ऐसी ही स्थिति थी। उस साल हुए चुनाव के पहले चरण में दिग्गज विपक्षी नेता मोहम्मद नाशीद की जीत हुई थी।

यामीन ने तब सुप्रीम कोर्ट को चुनाव परिणाम रद करने के लिए मना लिया था। बाद में चुनाव दो बारे टाले गए जिससे यामीन को गठबंधन बनाने का मौका मिला और वह बहुत ही कम अंतर से चुनाव जीत गए।